Success story- शैलेश ने आत्म विश्वास,निष्ठा व कड़ी मेहनत से हासिल की सफलता

punjabkesari.in Tuesday, Aug 18, 2020 - 04:49 PM (IST)

नई दिल्ली- खुद पर भरोसा और सीखने की ललक हो तो कामयाबी एक दिन जरूर मिलती है। कई बार कम अंकों से पिछड़ जाने से हार नहीं माननी चाहिए संयम के साथ काम लेकर और मेहनत कर कमियों को दूर करना चाहिए। यूपीएससी की ओर से हर वर्ष आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा देश की चुनौतिपूर्ण परीक्षाओं में से एक है। देश के कई युवा बचपन से इस परीक्षा को पास कर IAS बनने का सपना संजोते हैं।

PunjabKesari

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा 2019 में आयोजित आईएएस की प्रतिष्ठित परीक्षा में 758वां रैंक पाकर सफलता प्राप्त कर हिमाचल के जिला चंबा शहर के धडो़ग के रहने वाले शैलेश हितैषी ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा कर एक मिसाल पेश की है। 

जानें कैसे हासिल की सफलता

PunjabKesari

एचएएस की परीक्षा की पास
2019 में शैलेश ने एचएएस की परीक्षा पास की थी। वर्तमान समय में वे किन्नौर में जिला खाद्य व आपूर्ति नियंत्रक के पद पर कार्यरत हैं। उन्होंने भारतीय पब्लिक स्कूल चंबा से शिक्षा हासिल की है। थापर विश्वविद्यालय से शिक्षा प्राप्त की है। समय का प्रबंधन,निष्ठापूर्ण व योंजनाबद्ध तरीके से तैयारी उनकी सफलता का मूलमंत्र है। उनकी सफलता की कहानी एक प्रेरणा बनकर उभरी है कि मजबूत इरादे कड़ी मेहनत व आत्मविश्वास से मंजिल को जरुर हासिल किया जा सकता है। 

कैसे की परीक्षा की तैयारी

PunjabKesari

-शैलेश ने बिना कोचिंग लिए ही इस परीक्षा की तैयारी की और लगातार प्रयास करते रहे आखिरकार दूसरे प्रयास में उन्होंने सफलता हासिल की। वह पिछले कई सालों से आईएएस कीे तैयारी कर रहे थे। 
-भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा के लिए उन्होंने विभिन्न लेखकों की पुस्तकों का गहन अध्ययन किया और तमाम राष्ट्रीय समाचार पत्रों का अध्ययन किया तथा हिमाचल से निकलने वाले दैनिक पत्रों व अन्य की काफी सहायता ली।

परीक्षा की तैयारी में परिवार का मिला सहयोग 
परीक्षा की तैयारी में उनके पिता तिलक राज हितैषी आर्युवैद विभाग से सेवानिवृत हुए है तथा उनकी माता स्नेह लता हितैषी गृहणी है तथा भाई चंबा मैडिकल कालेज में डाक्टर के पद पर कार्यरत है। परिवार जनों का काफी सहयोग मिला। वह अपने माता-पिता को आदर्श मानते है। 

 तैयारी कर रहे युवाओं को दिया संदेश 
शैलेश हितैषी ने काफी संघर्ष किया और सफल होते गए 2019 में एचएएस के माध्यम से इनका चयन जिला खाद्य व आपूर्ति नियंत्रक के पद पर हुआ था। उसके बाद अब 2020 में आईएएस की परीक्षा पास कर ली उन्होंने परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं को संदेश दिया कि असफलताओं से घबराएं नहीं बल्कि इससे सीख लेते हुए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करे और भगवान पर भरोसा रखें। मेहनत से ही सफलता मिलती है सफलता का कोई शार्टकट नहीं होता। ईमानदारी व सच्ची लगन से परीक्षा की तैयारी करोगे तो सफलता जरुर कदम चुमेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Riya bawa

Recommended News

Related News