HRD मंत्री पोखरियाल ने कहा - राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य शुरू हो

punjabkesari.in Wednesday, Apr 29, 2020 - 11:23 AM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सभी राज्यों से बोर्ड परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू करने की अपील की है। उन्होंने ये भी कहा कि राज्य गर्मी की छुट्टियों के दौरान मिड-डे मील बच्चों को देना जारी रखें। इस बात का फैसला केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान शिक्षा मंत्रियों की मीटिंग में कहीं। 

ये है विशेष मुद्दे 

10th and 12th class exam checking

1. गर्मी की छुट्टियों के दौरान भी लागू रहेगा मिड-डे मील-
निशंक ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान बच्चों को मिड-डे मील के तहत राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है ताकि भोजन उपलब्ध करवाया जा सके। गर्मी की छुट्टियों के दौरान मिड-डे-मील दिए जाने की स्वीकृति दी जा रही है जिस पर 1600 करोड़ खर्च किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त मध्याहन भोजन योजना के अंतर्गत प्रथम तिमाही हेतु 2500 करोड़ रुपये का बजट दिया गया। 

2. ऑनलाइन ऐप 
एचआरडी मिनिस्टर रमेश पोखरियाल ने कहा, '30 करोड़ छात्र – छात्राओं कि शिक्षा में कोई बाधा न आए इसके लिए ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं जैसे दीक्षा, स्वयं, स्वयंप्रभा, विद्यादान 2.0, ई-पाठशाला, शैक्षिक टीवी चैनल,डिश टीवी, आदि माध्यम इसमें बड़ी भूमिका निभा रहे हैं.'
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News