एचआरडी ने सीबीएसई परीक्षा प्रक्रिया की जांच के लिए किया पैनल का गठन

Wednesday, Apr 04, 2018 - 12:10 PM (IST)

 नई दिल्ली: मानव संसाधन मंत्रालय( एचआरडी) ने अर्थशास्त्र (12 वीं) और गणित (10 वीं) का पर्चा लीक होने के बाद सीबीएसई परीक्षा प्रक्रिया की जांच के लिए एक‘‘ उच्च स्तरीय समिति’’ का गठन किया है। एचआरडी के पूर्व सचिव वी एसओ बेरॉय की अध्यक्षता वाला पैनल प्रक्रिया को‘‘ तकनीक के जरिए सुरक्षित एवं आसान’’ बनाने के उपायों परभी सुझाव देगा औ र31 मई तक अपनी रिपोर्ट मंत्रालय को पेश करेगा।          


एचआरडी के स्कूली शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने कहा, ‘‘ सरकार ने सीबीएसई परीक्षाओं की प्रक्रिया की जांच करने और प्रक्रिया को तकनीक के जरिए सुरक्षित एवं आसान करने के उपाय सुझाने के लिए एचआरडी के पूर्व सचिव वी एस ओबेरॉय की अध्यक्षता मेंकल एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया, जिसमें कई विशेषज्ञ शामिल हैं।’’      

पिछले कई दिनों से लीक की खबरों के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड( सीबीएसई) की परीक्षाओं की प्रक्रिया पर सवाल उठ रहे थे, जिसके बाद यह कदम उठाया गया।      एचआरडी मंत्रालय ने पिछले सप्ताह12 वीं की अर्थशास्त्र की परीक्षा25 अप्रैल को दोबारा कराने की घोषणा की थी।      

मंत्रालय ने हालांकि कहा था कि यदि जरूरत पडी तो10 वीं की गणित की परीक्षा दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा में जुलाई में कराई जाएगी। हालांकि कल उन्होंने10 वीं की पुन: परीक्षा नहीं कराने की बात कही।  दिल्ली पुलिस ने लीक के संबंध में दो मामले दर्ज किए हैं।     

सीबीएसई के क्षेत्रीय निदेशक की शिकायत पर पहला मामला27 मार्च को12 वीं का अर्थशास्त्र का पर्चा लीक होने के संबंध में दर्ज किया गया जबकि दूसरा मामला28 मार्च को10 वीं का गणित का पर्चा लीक होने के संबंध में दर्ज किया गया। 10 वीं की गणित और12 वीं की अर्थशास्त्र की परीक्षा क्रमश: 28 मार्च और 26 मार्च को हुई थी।

Punjab Kesari

Advertising