HPBOSE 12th Board Exams : अब नहीं होगी 12वीं की बची हुई परीक्षा, बोर्ड ने दी जानकारी

Sunday, Jun 14, 2020 - 09:10 AM (IST)

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन, धर्मशाला की ओर बची हुई परीक्षाओं को लेकर एक नोटिस जारी किया गया है। इस नोटिस के तहत कहा है कि कक्षा 12वीं के जो परीक्षाएं बाकी थी, अब वह नहीं होगी। बता दें, बोर्ड ने पहले घोषणा की थी कि 12वीं के छात्रों के लिए यह केवल भूगोल के पेपर के लिए परीक्षा आयोजित करेगा और बाकी ऑप्शनल विषयों के लिए परीक्षा रद्द कर दी थी। 

ये परीक्षा कोरोना वायरस को कंट्रोल करने के लिए लगे लॉकडाउन के कारण 23 मार्च से स्थगित कर दी गई थी। बोर्ड ने नोटिस में कहा, परीक्षा का रिजल्ट चार विषय के आधार पर जारी किया जाएगा जिसकी परीक्षा हो चुकी है। परीक्षा पास करने के लिए, उम्मीदवारों को प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक और कुल स्कोर 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। 

ऐसे होगी मार्किंग
जिन चार विषयों की परीक्षा आयोजित हो गयी थी उसमें आये अंकों के आधार पर बचे विषयों में अंक देकर रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।  पांचवे इलेक्टिव सब्जेक्ट के नंबर देने के लिये चारों विषयों के अंको में से अनुपात निकालकर जो अधिकतम अनुपात आएगा, उसी अनुसार अंक दे दिए जाएंगे , हालांकि यह तरीका केवल थ्योरी पार्ट के लिए अपनाया जाएगा। इंटर्नल और प्रैक्टिकल सब्जेक्ट्स के लिए जो अंक स्कूल ने दिए होंगे उन्हीं के हिसाब से अंक प्रदान किए जाएंगे। 

Riya bawa

Advertising