HP Board: अब 12वीं में होगा सिर्फ एक पेपर, बचे हुए पेपर्स की परीक्षाएं हुई रद्द

Monday, May 18, 2020 - 03:48 PM (IST)

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है। ऐसे में अब कुछ राज्य की 10वीं-12वीं की बची हुई पेपर्स की परीक्षा रद्द कर हो गई है और कई छात्रों को बिना परीक्षा के अगली क्लास में प्रमोट पर दी गई है। इसी बीच हिमाचल प्रदेश बोर्ड  ने भी 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर अहम फैसला लिया है।

बोर्ड ने बताया है कि अब 12वीं के सिर्फ एक विषय की परीक्षा ली जाएगी। अन्य सभी बचे हुए पेपर्स रद्द किए जा रहे हैं। बोर्ड ने इस संबंध में एक बयान जारी किया है। कहा है कि 'जिन पेपर्स की परीक्षा रद्द की गई है, उनमें काफी बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स शामिल होने वाले थे। मौजूदा हालात में एक साथ बड़ी संख्या में बच्चों को इकट्ठा करना उचित नहीं है।'

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ने फैसला किया है कि अब इस साल 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए सिर्फ ज्योग्राफी की परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस विषय में 4,335 परीक्षार्थी शामिल होंगे। ज्योग्राफी की परीक्षा की तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी।

कौन से पेपर्स रद्द हुए 
हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने 12वीं के जो पेपर्स रद्द किए हैं, उनमें अतिरिक्त / ऑप्शनल सब्जेक्ट्स शामिल हैं। कंप्यूटर साइंस, फीजिकल साइंस और योग की परीक्षाएं रद्द की गई हैं। इन विषयों में अनिवार्य विषयों में मिले अंकों के आधार पर नंबर दिए जाएंगे।

Riya bawa

Advertising