शानदार करियर बनाने के लिए करें ये कोर्स, मिलेगे आगे बढ़ने के मौके

punjabkesari.in Thursday, Nov 14, 2019 - 02:20 PM (IST)

नई दिल्ली: युवा पीढ़ी बारहवीं के बाद शानदार करियर के लिए बहुत से एग्जाम और कॉलेजों में एंट्रेस टेस्ट देते है। लेकिन आज के समय में कोर्स ढूंढ़ना और उसमे जॉब आसानी से मिलना बहुत ज्यादा कठिन होता जा रहा है। लोगों में जॉब के लिए कंपीटिशन बढ़ गया है। आधुनिक समय में स्टूडेंट्स के बीच मास कम्यूनिकेशन और जर्नलिज़म का कोर्स एक आकर्षक करियर ऑप्शन है। इस कोर्स से आप जल्दी अपनी एक अलग पहचान और कामयाबी हासिल कर सकते है। 

Related image

बता दें कि पहले प्रिंट मीडिया ही प्रचलित था लेकिन अब इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, वेब मीडिया, सोशल मीडिया, यूट्यूब जैसे प्लेटफॉर्म और एफएम चैनल्स अपनी तरफ खूब आकर्षित कर रहे हैं। आजकल रेडियो जॉकी सबसे ज्यादा तेजी से अपने पांव पसार रहे हैं। रेडियो जॉकी और टीवी एंकरिंग के लिए किसी इंस्टीट्यूट की खास जरूरत नहीं पड़ती है।

आधुनिक युग में कंप्यूटर के नए-नए सॉफ्टवेयर, शब्दों के सही उच्चारण, श्रोताओं से बातचीत का ढंग आदि सिखाने के लिए हर शहर में बहुत से संस्थान हैं, जिन्हें बतौर आरजे या एंकर के रूप में अपना करियर बनाना है, उनके लिए शॉर्ट टर्म सर्टिफिकेट कोर्स या डिप्लोमा करना बेहतर रहेगा, जिससे जरूरी स्किल को सीखा जा सके।

कैसे बन सकते है रेडियो जॉकी 
अगर आपके अंदर रचनात्मकता है और आप बोलने में माहिर हैं तो आप रेडियो जॉकी के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। इस क्षेत्र में सैलरी पैकेज काफी अच्छा मिलता है। लगभग हर बड़े शहर में अलग-अलग रेडियो स्टेशन होते हैं। जहां रेडियो जॉकी की वेकन्सी निकलती रहती है। आजकल रेडियो जॉकी के अलग कोर्स होने लगे हैं लेकिन मास कम्यूनिकेशन और जर्नलिज़म कोर्स को भी प्राथमिकता दी जाती है।

Related image

शैक्षिक योग्यता
-टीवी न्यूज एंकरिंग या रेडियो जॉकी बनने के लिए 12वीं के बाद जहां सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, शॉर्ट टर्म या वीकेंड कोर्स किए जा सकते हैं, वहीं ग्रेजुएशन के बाद पीजी डिप्लोमा कोर्सेज के लिए आवेदन किया जा सकता है। इस क्षेत्र में आने के लिए डिप्लोमा, डिग्री के अलावा एक और योग्यता बेहद जरूरी है और वह है आपकी भाषा। 

-सही उच्चारण, शब्द भंडार और भाषा के व्याकरण पर पूरी पकड़ होनी बहुत जरूरी है। इसके अलावा न्यूज एंकरिंग के लिए आपका व्यक्तित्व आकर्षक होना महत्वपूर्ण शर्त है। साथ में आपकी अभिव्यक्ति भी दमदार होनी चाहिए।

PunjabKesari

ये है मुख्य संस्थान
इंस्टीट्यूट ऑफ मासकम्युनिकेशन, नई दिल्ली
जामिया मिलिया इस्लामिया, नई दिल्ली
एनआरएआइ स्कूल ऑफ मास कम्युनिकेशन, नई दिल्ली
इग्नू, नई दिल्ली


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News