होटल मैनेजमेंट से संवारे अपना करियर

Tuesday, Jul 25, 2017 - 06:21 PM (IST)

नई दिल्ली : होटल मैनेजमेंट दुनिया के सबसे बड़े रोजगारों में से एक है। कोर्स खत्म करने के बाद इसमें नौकरी पाने के बहुत अवसर हैं,मैनेजर और कार्यकारी के रूप में। इसमें डेस्क, सर्विस, रसोई, कैटरिंग, बार और हास्पिटेलिटी की व्यवस्था शामिल है। बाबर्ची , खानपान में लोकप्रिय विशेषज्ञों में से एक है। इस कोर्स की समाप्ति के बाद विद्यार्थी होटल उद्योगों, क्रूजर शिप आदि में नियुक्त किए जाते हैं और वे अपना व्यापार भी शुरू कर सकते हैं।

कैसे करें शुरुआत 
होटल इंड्रस्टी में प्रवेश के रास्ता 12 वीं के बाद ही खुल जाते हैं। किसी भी विषय में 12 वी पास स्टूडेंटस इस कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं। लेकिन यदि आप ग्रेजुएशन के बाद इसमें करियर बनने की इच्छा रखते हैं तो एमएससी इन होटल मैनेजमेंट और पीजी डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट की डिग्री हासिल कर सकते है। लेकिन इसके लिए आपको एट्रेंस टेस्ट से गुजरना पड़ता है। क्योंकि ज्यादातर संस्थान अॉल इंडिया एडमिशन टेस्ट और इंटरव्यू द्वारा स्टूडेंटस का चुनाव करते हैं।  

होटल मैनेजमेंट कोर्स समय अवधि
होटल मैनेजमेंट में दो तरह के पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। 12 वीं के बाद बीए इन होटल मैनेजमेंट, डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट, बैचलर डिग्री इन होटल मैनेजमेंट, डिप्लोमा इन होटल एंड कैटरिंग मैनेजमेंट, बैचलर डिग्री इन हास्पिटैलिटी साइंस, बीएससी इन होटल मैनेजमेंट एंड केटरिंग साइंस। इन कोर्सेज की अवधि 6 महीने से लेकर 3 साल तक हैं। कई कोर्स की अवधि कॉलेजों और डिग्री के अनुसार होती है। अगर छात्र स्नातक डिग्री में प्रवेश लेना चाहता है तो कोर्स की अवधि तीन से चार वर्ष की होगी। मास्टर डिग्री के लिए यह अवधि 18 से 24 महीने की होगी। सेटिफिकेशन और डिप्लोमा कोर्स के लिए अवधि 6  से 18 महीने तक की होगी

सैलरी
होटल मैनेजमेंट की आजकल काफी डिमाड है। सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स करने के बाद शुरुआती दिनों में 10 से 15 हजार रुपये मिलते हैं लेकिन बाद में अनुभव होने पर ज्यादा सैलरी मिल सकती हैं। 

अवसर
कोर्स करने के बाद कुछ सरकारी और निजी क्षेत्रों में रोजगार के बहुत सारे अवसर मौजूद है। लेकिन यह आपकी क्षमता और संस्थान पर निर्भर करता है कि आपको कहां पहली नौकरी पाएंकोर्स करने के बाद होटल, रेस्टोरेंट ,एयरलाइस के फूड सर्विस कॉर्पेरेट कैंटीन, मल्टीप्लेक्स, रेलवे और शिपिंग में जॉब के ढेरों अवसर है। 

कहां से करें कोर्स 
इंस्टीट्यूट अॉफ होटल मैनेजमेंट  (दिल्ली)  

इंस्टीट्यूट अॉफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग टैक्नोलॉजी एंड अप्लाईड न्यूट्रीशन ( मुम्बई) 

इंस्टीट्यूट अॉफ होटल मैनेजमेंट (बेंगलूर )

इंस्टीट्यूट अॉफ होटल मैनेजमेंट ( कोलकत्ता)

लवली प्रोफैशनल यूनिवर्सिटी ( जालंधर)

अार्मी इंस्टीट्यूट अॉफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग टैक्नोलॉजी (बेंगलूर )

डॉ. अम्बेडकर इंस्टीट्यूट  (चंडीगढ़)

Advertising