हॉस्टलों की मैस-कैंटीन में बंद हुआ जंक फूड, पी.यू. ने भेजा सर्कुलर

Monday, Oct 01, 2018 - 01:40 PM (IST)

चंडीगढ़ (रश्मि हंस): पंजाब यूनिवर्सिटी की ओर से हॉस्टलों की मैस और कैंटीन को जंक  फूड बंद करने के लिए सर्कुलर भेजा गया है। वैसे तो मैस-कैंटीन की ओर से कोल्ड ड्रिक और चिप्स, समोसे आदि बंद कर दिए गए हैं। हालांकि अभी यह सर्कुलर स्टूडैंट सैंटर की दुकानों पर नहीं भेजा गया है। पी.यू. के हॉस्टलों व कैंटीन की ओर से जंक फूड बंद कर दिया गया है। जंक फूड बंद करने से दुकानदारों की बिक्री में करीब 40 फीसदी की कमी आई है। वहीं दुकानदारों का कहना है कि  जंक फूड, कोल्ड ड्रिंक, चिप्स आदि बंद करने से स्टूडैंट्स कैंपस से बाहर यह सब खाने जा रहे हैं।


उन्होंने कहा कि जंक फूड बंद करने का फायदा तभी है जब ये सभी जगह बंद हों। वहीं स्टूडैंट सैंटर पर आए कुछ स्टूडैंट्स ने कहा कि उन्हें आटे के नूडल्स अच्छे नहीं लगते हैं। इसलिए सैंटर पर हम नूडल्स नहंीं  खाते हैं। हमें जब भी नूडल्स खाने होते हैं। हम सैक्टर-15 की या अन्य मार्कीट का रूख करते हैं। स्टूडैंट्स ने कहा कि  अगर कैंपस से समोसे, बर्गर बंद होंगे तो बाहर खाएंगे।

अगस्त में जारी की गई नोटिफिकेशन
पकवान दुकान के  संचालक रमन ने कहा कि  पी.यू. प्रबंधन की ओर से जब हमें जंक फूड बंद करने का नोटिस आएगा तो हम बंद कर देंगे। लेकिन इससे स्टूडैंट्स जंक फूड खाना बंद नहीं कर देंगे। सैंटर या कैंपस से जंक फूड बंद करने से कोई फायदा नहीं होगा। जंक फंूड की अपनी परिभाषा होती है।बता दें कि यू.जी.सी. की गत अगस्त में आई दोबारा नोटिफिकेशन के बाद से जंक  फूड बंद करने के लिए कैंपस में सर्कुलर निकाला गया है। नोटिफिकेशन के तहत मैदे से बनने वाले नूडल्स, कोल्ड ड्रिंक, चिप्स व बर्गर आदि नहीं बेचे जाने चाहिए। इस संबंध में डी.एस.डब्ल्यू. एसोसिएशन रंजन कुमार ने कहा कि यू.जी.सी. की नोटिफिकेशन के तहत जंक फूड को बंद का सर्कुलर मैस और कैंटीन के लिए निकाला गया है। बाकी प्रक्रिया जारी है।

Sonia Goswami

Advertising