घर बैठे हिंदी सिखा कर कमा सकते है लाखों, जाने कैसे

Friday, Jan 20, 2017 - 05:51 PM (IST)

नई दिल्ली : आज के बढ़ते वैश्विक युग में हर किसी के लिए इंग्लिश सीखना बहुत जरुरी हो गया है। जहां बेहतर करियर बनाने के लिए और अच्छी कमाई करने की खातिर इंग्लिश को जरूरी समझा जा रहा है, लेकिन ऐसा नहीं है। भारत तेजी से विकास कर रहा है और दुनिया के मानचित्र पर भारत की छवि एक विकासशील सशक्त राष्ट्र के तौर पर तेजी से उभर रही है। लिहाजा दुनिया के देशों में भारत की प्रति रूझान और जिज्ञासा तेजी से बढ़ रही है। आलम ये है कि विदेशी अब भारत को भारत की भाषा हिंदी के जरिए जानना चाहता है। लिहाजा दुनियाभर में हिंदी पढ़ाने वाले की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। आप हिंदी के बूते भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर आप हिंदी भाषा की अच्छी समझ रखते हैं और सिखाने में सक्षम हैं, तो आप प्रति घंटे 1000 रुपए तक कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको न कोई कोचिंग शुरू करनी होगी और न ही कहीं स्टूडेंट्स ढूंढने जाना होगा। आप घर बैठे ही हिंदी सीखने में रुचि रखने वाले लोगों को हिंदी सिखा सकते हैं। अगर आपको लगता है कि स्टूडेंट्स नहीं मिलेंगे, तो बता दें कि चीन, अमेरिका और अन्य देशों के हजारों लोग हिंदी सीखने में रुचि ले रहे हैं और ये ऑनलाइन प्लैटफॉर्म पर टीचर्स ढूंढ रहे हैं। हम आज आपको बता रहे है एेसे ही उन  ऑनलाइन ई-लर्निंग प्लैटफॉर्म के बारे में, जो आपको ये मौका दे रहे हैं।

हिंदी सिखाने की ऐसे करें तैयारी
हिंदी में रुचि लेने वाले स्टूडेंट्स को हिंदी सिखाने के लिए आपके पास इंटरनेट और स्काइप होना जरूरी है। इसके जरिए आप घर बैठे ही अपने स्टूडेंट्स को लेक्चर दे सकेंगे। हिंदी टीचिंग शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले ई-लर्निंग प्लैटफॉर्म पर खुद को रजिस्टर करना होगा। अपनी एक अट्रैक्टिव प्रोफाइल बनाइए और प्रति लेक्चर या प्रति घंटा फीस खुद ही तय करिए। ये ई-लर्निंग प्लैटफॉर्म ज्यादातर डॉलर में पेमेंट करते हैं। इससे आपको ज्यादा कमाई करने का मौका मिल जाता है।

आईटॉकी
1000 से 1500 रुपए तक कम से कम कमाई
विदेशी भाषा सीखने के लिए आईटॉकी को सबसे बेस्ट ई-लर्निंग प्लैटफॉर्म का दर्जा हासिल है। 1 हजार से भी ज्यादा टीचर्स और 200 से भी ज्यादा भाषाएं यहां पर सीखी और सिखाई जा सकती हैं। साइट पर रजिस्टर करने के बाद आपको यहां प्रति लेक्चर और प्रति घंटे फीस की जानकारी देनी होती है। साथ ही ट्रायल लेक्चर के लिए आप कितने पैसे लेंगे, ये भी बताना होता है।  ट्रायल लेक्चर स्टूडेंट को आपके सिखाने के तरीके और टिप्स के बारे में जानकारी देता है। इसी के आधार पर वह आपसे लेक्चर लेने या न लेने का फैसला करता है। 

वर्बलप्‍लानेट
वर्बलप्लानेट भी आईटॉकी की तरह हिंदी समेत कई भाषाएं सीखने और सिखाने का मौका देती है। यहां भी आप जितनी बेहतर अपनी प्रोफाइल तैयार करेंगे, उतने ही बेहतर चांस हैं कि आपको ज्यादा स्टूडेंट्स मिलेंगे। वर्बलप्लानेट अपनी क्वालिटी बनाए रखने के लिए टूटर्स की एप्लिकेशन को वैरिफाय करता है। ऐसे में अपनी एप्लिकेशन को अट्रैक्टिव और बेहतर तरीके से पेश करें।

वर्बलिंग 
वर्बलिंग डॉट कॉम भी आपको हिंदी के बूते कमाने का मौका देता है। हर वेबसाइट की तरह ही यहां पर भी आपको खुद को रजिस्टर करना होगा और आप टूटर्स की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे।यहां 500 रुपए से लेकर 2000 रुपए  प्रति घंटे आप कमाई कर सकते हैं। कोई स्टूडेंट आपको पिक करे, इसके लिए अपनी प्रोफाइल को अट्रैक्टिव बनाने पर जरूर जोर दें। साथ ही ट्रायल देने के लिए भी तैयार रहें।

इन टिप्‍स को ध्‍यान रखेंगे तो बढ़ेगी कमाई
ऑनलाइन हिंदी सिखाने के लिए खुद को मौजूदा ई-लर्निंग प्लैटफॉर्म्स पर रजिस्टर कर लें। जितने ज्यादा प्लैटफॉर्म पर आप मौजूद रहेंगे, उतने ही ज्यादा स्टूडेंट्स आपको मिलेंगे।  किसी भी प्लैटफॉर्म से जुड़ने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें। एफएक्यू जरूर पढ़ लें। इससे आपकी शंकाएं दूर होंगी और आप साइट के नेचर को समझ पाएंगे। ई-लर्निंग प्लैटफॉर्म्स  पर खुद को रजिस्टर करने से पहले हिंदी सिखाने के लिए अपना लर्निंग प्लान तैयार कर लें। जितना यूनीक आपका लेसन प्लान होगा, उतने ही ज्यादा चांस आपके स्टूडेंट्स मिलने के होंगे।

Advertising