दिल्ली के छात्रों के लिए करियर और मनोविज्ञान संबंधी मदद के लिए हेल्पलाइन की शुरुआत, पढ़ें डिटेल

2021-07-21T14:09:59.513

एजुकेशन डेस्क- दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने घोषणा की कि ‘युवा' हेल्पलाइन नंबर 180011688 और 10580 पर कॉल करके दिल्ली के निवासी, विशेषकर छात्र शैक्षणिक, भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक मुद्दों पर मार्गदर्शन तथा परामर्श प्राप्त कर सकते हैं। सिसोदिया ने कहा, ''हम दिल्ली के सभी नागरिकों की मानसिक भलाई के लिए प्रतिबद्ध हैं और उनसे केवल एक कॉल दूर हैं। जब भी किसी व्यक्ति या छात्र को लगे कि वह तनाव में है या अवसाद की स्थिति में जा रहा है, तो वह दिल्ली सरकार की युवा हेल्पलाइन पर कॉल कर सकता है।''

उन्होंने कहा कि कॉल करने वालों को दिल्ली सरकार के काउंसलर का सहयोग मिल सकता है। सिसोदिया ने कहा कि लोग सभी कार्य दिवसों में सुबह 7:30 बजे से रात 8:30 बजे तक हेल्पलाइन पर कॉल कर प्रशिक्षित परामर्शदाताओं से बात कर सकते हैं। स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी) में चलाई जा रही ‘युवा' हेल्पलाइन पर हर दिन औसतन 250-300 कॉल आती हैं।

दिल्ली सरकार के अधिकारियों के अनुसार कोविड-19 महामारी ने सभी लोगों के मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित किया है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि दिल्ली के सभी नागरिक ‘युवा' हेल्पलाइन का लाभ उठा सकते हैं और उनकी पहचान गोपनीय रखी जाएगी। अधिकारी ने कहा कि उन छात्रों को भी सहायता प्रदान की जाएगी जो कोविड ​​​​-19 महामारी के कारण तनाव में हैं, संक्रमण से डरते हैं या कोविड ​​​​-19 के बाद बदली हुई जीवन शैली के साथ तालमेल बिठाने में असहज महसूस करते हैं। इसके अलावा जो करियर को लेकर चिंतित युवाओं को भी परामर्श दिया जाएगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News