HBSE 2019: इस दिन से शुरू होंगे सप्‍लीमेंट्री एग्‍जाम, जानें पूरी डिटेल

Tuesday, Aug 27, 2019 - 11:44 AM (IST)

नई द‍िल्‍ली: हरियाणा बोर्ड ऑफ स्‍कूल एजुकेशन की ओर से हरियाणा ओपन स्‍कूल के छात्रों के ल‍िये सप्‍लीमेंट्री परीक्षा आयोजित करने वाला है। जिन स्टूडेंट्स ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई करना है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है। सूत्रों के मुताबिक हरियाणा ओपन स्‍कूल के 10वीं और 12वीं, दोनों कक्षाओं के छात्रों के ल‍िये स‍ितंबर 2019 में सप्‍लीमेंट्री परीक्षा आयोजित की जाएगी। 

हरियाणा बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के ल‍िये रोल नंबर भी जारी कर द‍िया है। सप्‍लीमेंट्री परीक्षा 4 स‍ितंबर को शुरू होकर 19 स‍ितंबर तक चलेगी। कक्षा 12वीं की सप्‍लीमेंट्री परीक्षा, 12 सितंबर को शुरू होगी। सबसे पहले द‍िन कोर इंग्‍ल‍िश की परीक्षा होगी,जबकि कक्षा 10वीं की सप्‍लीमेंट्री परीक्षा 5 स‍ितंबर से शुरू होगी, पहले द‍िन मैथ्‍स की परीक्षा होगी। 

इतने प्रतिशत जरूरी है मार्क्स 
कक्षा 10वीं और 12वीं के इस सप्‍लीमेंट्री एग्‍जाम में पास होने के ल‍िये उम्‍मीदवारोंं को 33 फीसदी अंक की जरूरत होगी। इंटरनल परीक्षा और प्रैक्‍ट‍िकल में भी उम्‍मीदवारों को अलग से 33 प्रतिशत अंक लाने होंगे। बोर्ड की पॉलिसी के अनुसार, छात्रों को हर व‍िषय में 1% का ग्रेस अंक प्राप्‍त होगा। यानी, अगर 33 फीसदी अंक हासिल करने के ल‍िये क‍िसी छात्र को 1 प्रतिशत अंक की जरूरत है तो उसे ग्रेस अंक के रूप में एक प्रतिशत अंक दिया जाएगा। 

Riya bawa

Advertising