बच्चों को बेहतर इंसान बनाने के लिए सरकारी स्कूलों  में हैप्पीनेस कैरिकुलम

Thursday, Jun 21, 2018 - 11:16 AM (IST)

नई दिल्ली : नर्सरी से 8वीं कक्षा तक के बच्चों के लिए दिल्ली सरकार हैप्पीनेस कैरिकुलम 2 जुलाई को लांच करेगी। दलाई लामा इस स्कीम को लांच करेंगे। सरकार इस पर 6 महीने से काम कर रही थी। इसकी मदद से बच्चों को बेहतर और खुशनुमा इंसान बनाने में मदद मिलेगी। इसका लाभ 8 लाख से अधिक बच्चों को मिलने की उम्मीद है। इसे शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा कदम बताया जा रहा है। 

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने हैप्पीनेस कार्यक्रम को लेकर बुधवार को शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि सभी सरकारी स्कूलों में इसे लागू किया जाएगा। इसमें मेडिटेशन से लेकर एक्सरसाइज तक को शामिल किया गया है। आगामी शैक्षणिक सत्र यानी जुलाई से ही सभी स्कूलों में इसे लागू करने की तैयारी कर ली गई है। 35-40 लोगों की टीम ने हैप्पीनेस कैरिकुलम को तैयार किया है। शिक्षा के क्षेत्र में इसे क्रांतिकारी कदम बताते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि अब अगर कोई बच्चा इंजीनियर बनेगा तो खुशनुमा इंजीनियर बनेगा और डॉक्टर बनेगा तो खुशनुमा डॉक्टर बनेगा। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि पाठ्यक्रम में मेडिटेशन,नैतिक मूल्यों और मानसिक व्यायाम और खुशी से समाज की सेवा करने वाले सर्वगुण संपन्न पेशेवरों तथा मनुष्यों का निर्माण करने का मूल विचार शामिल है। 

उन्होंने कहा कि दस साल या उससे भी अधिक समय बाद ये बच्चे खुशी से भरपूर और समाज की सेवा करने वाले बन जाएंगे। हावर्ड विश्वविद्यालय में अपनी यात्रा का जिक्र करते हुए सिसोदिया ने कहा कि वहां पर अधिकारियों ने उन्हें बताया कि वे प्रसन्नता कोर्स चला रहे हैं लेकिन वे इतने बड़े पैमाने पर नहीं थे,जितनी दिल्ली सरकार ने अपने 1000 स्कूलों के लिए चलाने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा कि इस साल जनवरी से इस पाठ्यक्रम पर काम शुरू किया गया था।

bharti

Advertising