8वीं तक के अस्थाई मान्यता वाले स्कूलों पर लटकी तलवार

Monday, Nov 19, 2018 - 10:21 AM (IST)

हिसार: हरियाणा में आठवीं कक्षा तक के अस्थाई मान्यता प्राप्त स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों के भविष्य पर शिक्षा विभाग की लापरवाही भारी पड़ सकती है ऐसे में जब उसने इन स्कूलों के नाम संबंद्धता के लिए अभी तक शिक्षा बोर्ड-भिवानी को नहीं भेजे हैं जबकि इस संबंध में फार्म भरने की अंतिम तिथि 19 नवंबर है।  

 


हरियाणा प्राइवेट स्कूल संघ प्रदेशाध्यक्ष सत्यवान कुंडू, संरक्षक तेलुराम रामायणवाला और प्रांतीय वरिष्ठ उपप्रधान संजय धतरवाल ने आज यहां बताया कि गत कई वर्षों से आठवीं कक्षा का बोर्ड न होने कारण शिक्षा बोर्ड आठवीं तक की संबंद्धता स्कूलों में नहीं भरवाता था लेकिन इस बार बोर्ड ने आठवीं कक्षा के बच्चों के इनरोलमेंट फार्म भरवा रहा है जिसके लिए बोर्ड से संबंद्धता लेनी अनिवार्य है। इसके लिए 19 नवंबर की तिथि निर्धारित की गई है।  

 

उन्होंने बताया कि संघ के एक प्रतिनिधिमंडल ने गत 29 सितंबर को शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा के साथ बैठक की थी। इसमें प्रदेश के 3206 स्कूलों की अस्थाई मान्यता एक वर्ष के लिए बढ़ा दी गई थी। इनमें से 10वीं और 12वीं तक के स्कूलों के नाम तो शिक्षा बोर्ड में भेज दिए गए जिसके तहत स्कूलों ने बोर्ड से अस्थाई संबंद्धता प्राप्त कर 10वीं और 12वीं के बोर्ड के फार्म बच्चों ने भर दिए। लेकिन आठवीं तक के स्कूलों के नाम शिक्षा बोर्ड अभी तक नहीं भेजे गए। ऐसे में ये स्कूल संबंद्धता नहीं भर सकते और जिस स्कूल की संबंद्धता नहीं है वे बच्चों के इनरोलमेंट के फार्म नहीं भर सकते।  

pooja

Advertising