गुजरात: 9वीं और11वीं परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान, 19 मार्च से एग्जाम

Thursday, Mar 18, 2021 - 02:28 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क- गुजरात शिक्षा विभाग ने सूबे में 9वीं और11वीं कक्षा की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया है। विभाग की ओर से जारी हुए नोटिफिकेशन के अनुसार 9वीं से 11वीं तक की परीक्षाएं 19 मार्च से आयोजित की जाएंगी। ये परीक्षाएं 27 मार्च 2021 का करवाईं जाएंगी। 

कंटेनमेंट जोन की परीक्षाएं बाद में ली जाएंगी
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राज्स सरकार ने परीक्षा करवाने का फैसला लिया है। हालांकि, राज्य सरकार ने इसके लिए कुछ नियम बनाए हैं। इसमें बताया गया है कि जो स्कूल कंटेनमेंट जोन में आएंगे या फिर स्टूडेंट्स जो कंटेनमेंट जोन में रहते होंगे, उनकी परीक्षाएं स्थिति सामान्य होने पर कराई जाएंगी। 

मई में आयोजित होंगी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं
गुजरात माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं मई में आयोजित की जाएंगी। इस साल 10वीं में 10.50 लाख छात्र और 12वीं में 5.30 लाख स्टूडेंट्स परीक्षा में भाग लेने वाले हैं। अधिकांश बोर्ड की परीक्षाएं मार्च महीने में करवाई जाती थी। लेकिन इस बार की परीक्षाएं कोरोना महामारी की वजह से देरी से आयोजित हो रही हैं। 

कोविड-19 नियमों का रखना होगा ध्यान
परीक्षाओं के दौरान छात्रों को कोविड-19 नियमों का पालन करना अनिवार्य है। परीक्षाओं के दौरान छात्रों को फेस मास्क और हैंड सेनेटाइजर लेना होगा। छात्रों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो इसके लिए परीक्षा हॉल के अंदर 12 से ज्यादा छात्र इक्ट्ठा नहीं हो सकते। 

rajesh kumar

Advertising