करियर में पाना चाहते है ग्रोथ , भूलकर भी ना करें ये Mistakes

punjabkesari.in Saturday, May 26, 2018 - 07:18 PM (IST)

नई दिल्ली : दुनिया में हर व्यक्ति अपने करियर में सफल होना चाहता है , इसके लिए खूब मेहनत भी करता है लेकिन कई बार फिर भी सफल नहीं हो पाता । इसका एक मुख्य कारण ये ये भी होता है कि लोग सालों तक एक ही कंपनी में काम करते है। इससे आप कंफर्ट लेवल पर पहुंच जाते हैं और ऐसे में नौकरी बदलने का बिलकुल भी मन नहीं करता है।एेसे में जब तक आप नौकरी नहीं बदलेंगें तो कुछ नया सीखने को कैसे मिलेगा या आपको मार्केट में क्‍या चल रहा है इसके बारे में कैसे पता चलेगा। इसलिए करियर में आगे बढ़ने और ग्रोथ के लिए नौकरी बदलना बेहद जरुरी है और  नौकरी बदलने के लिए जो सबसे पहला पड़ाव होता है वो है इंटरव्‍यू। इंटरव्‍यू के दौरान ही कंपनी के सीनियर्स को पता चल जाता है कि आप कितने पानी हैं। एेसे में अगर आप करियर में ग्रोथ पाना चाहते है तो इंटरव्यू के दौरान कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए । आइए जानते है कुछ एेसे सवालों के बारे मेंजो जो इंटरव्‍यू के दौरान पूछने से आपको रिजेक्‍शन तक ले जा सकते है और आपके करियर ग्रोथ में रुकावट बनते है।

सैलरी का सवाल
जब भी आप किसी जगह इंटरव्यू के लिए जाए तो खुद सैलरी के बारे में कोई सवाल ना करें जब तक कि इंटरव्‍यू लेने वाला शख्‍स या एचआर खुद सैलरी के बारे में ना पूछे। अगर आपको कोई बात सूट नहीं करती है तो आप एचआर से उसे डिस्‍कस कर सकते हैं लेकिन पहले ही राउंड में इससे जुड़ा कोई सवाल ना करें।

किस डेट को मिलती है सैलरी
ये सवाल तो बिलकुल भी मत पूछिएगा। इस सवाल से ऐसा लगेगा आप बस यहां पैसों के लिए नौकरी करने आएं हैं। कंपनी से कुछ सीखने या उसे कुछ देने का आपका कोई इरादा नहीं है। अगर आपमें टैलेंट है तो आपको अच्‍छी सैलरी मिलेगी ही। पहले इंटरव्‍यूअर को परख लेने दीजिए कि आपमें कितनी प्रतिभा है। उसके बाद आप आराम से उनसे भी कुछ सवाल पूछ सकते हैं।

कंपनी के बारे में बताएं
इंटरव्‍यू पर जाने से पहले ही उस कंपनी के बारे में इंटरनेट पर सर्च कर लें। इंटरव्‍यूअर से ऐसे सवाल ना करें। इससे ऐसा माना जाएगा कि आप होमवर्क करके नहीं आए हैं।

प्रमोशन कब मिलेगा
कुछ लोगों को जॉब मिलने से ज्‍यादा प्रमोशन कब मिलेगा इसकी चिंता होती है। पहले जॉब तो संभाल लीजिए, अगर सब कुछ अच्‍छा चला तो प्रमोशन भी मिल जाएगा। इस सवाल को आप दूसरे तरीके से भी कर सकते हैं जैसे कि पोजीशन के ऑर्डर के बारे में पूछ सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News