लर्निंग को बेहतर बनाने के लिए ग्रुप स्टडी बेहतरीन तरीका

punjabkesari.in Friday, Aug 17, 2018 - 02:25 PM (IST)

लर्निंग को बेहतर बनाने के लिए ग्रुप स्टडी एक बेहतरीन तरीका है। कई अध्ययनों में इसके वैज्ञानिक फायदे भी पाए गए हैं। प्रोजेक्ट पूरे करने, प्रजेंटेशन और एग्जाम की तैयारी में ग्रुप स्टडी मददगार है। इसके जरिए आप अलग-अलग कॉन्सेप्ट्स पर अपने असमंजस को खत्म करके अपनी तैयारी को पुख्ता कर सकते हैं। जानिए ग्रुप स्टडी आपको कौन से फायदे देती है ?

बेहतर नोट्स 

क्लास लेक्चर नोट्स की तुलना के लिए स्टडी ग्रुप्स बेहतरीन माध्यम है। इससे स्टूडेंट्स क्लास में मिस हुए किसी कॉन्सेप्ट या जानकारी को अपने नोट्स में शामिल कर सकते हैं। यह आपके लर्निंग गैप को कम करने व अपनी गलतियों को सुधारनेका मौका भी देती है।

PunjabKesari
ज्यादा फोकस 

ग्रुप की तैयारी में आप ज्यादा कॉन्सेप्ट्स पर फोकस कर पाएंगे क्योंकि यहां पर एक मटीरियल को कई लोग रिव्यू करते हैं तो उससे जुड़े तमाम पहलुओं को समझ पाएंगे। कई ग्रुप्स में हरेक मेंबर को टॉपिक असाइन किए जाते हैं और उन्हें ग्रुप के लिए समरी तैयारी करनी होती है।


नई स्टडी 

स्किल्स ग्रुप लर्निंग में आपको हर टॉपिक पर एक नया नजरिया मिलता है। यहां आप नई स्टडी टेक्निक्स सीख सकते हैं साथ ही आपको अलग-अलग तरह के स्टडी मैथ्ड भी यहां जानने को मिलेंगे। इसके अलावा नई स्टडी ट्रिक्स भी सीख सकते हैं।


बढ़ेगी दिलचस्पी


अगर आप लंबे समय से अकेले पढ़ रहे हैं तो यह भी पढ़ाई को बोझिल बना देता है। ग्रुप स्टडी यहां एक ब्रेक का काम करती है। ग्रुप डिस्कशन आपकी पढ़ाई को दिलचस्प बनाएंगे और इससे आपकी सीखनेकी प्रक्रिया में भी तेजी आएगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News