Group B and C Vacancies: अब से देना होगा एक कॉमन ऐलिजिबिलिटी टेस्‍ट, तब ही मिलेगी सरकारी जॉब

punjabkesari.in Wednesday, Dec 04, 2019 - 02:24 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्र सरकार की ओर से ग्रुप ‘बी'और ग्रुप ‘सी' पदों के लिए एकल परीक्षा यानी सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) शुरू करने का प्रस्ताव दिया है। बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ग्रुप ‘ए' और ग्रुप ‘बी' (राजपत्रित) की अन्य सेवाओं के अलावा भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) और भारतीय वन सेवा (आईएफओएस) के अधिकारियों के चयन के लिए हर साल सिविल सेवा परीक्षा कराता है। 

इसके अलावा कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) केंद्र सरकार के विभागों के लिए भी भर्तियां करता है- मुख्य तौर पर ग्रुप ‘बी' पदों पर कर्मचारियों का चयन करने के लिए भर्ती की जाती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक विशेष रूप से आयोजित की जाने कंप्यूटर आधारित वाली परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवारों का चयन इन पदों पर किया जाएगा। 

क्या है ये प्रस्ताव
प्रस्ताव के मुताबिक विशिष्ट एजेंसी ग्रेजुएट्स के लिए अलग CET आयोजित करती है। 12 वीं पास और गैर तकनीकी पदों के लिए अलग परीक्षा का आयोजन करेगी। इन पदों के लिए भर्ती वर्तमान में कर्मचारी चयन आयोग, रेलवे भर्ती बोर्ड,  इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग एंड पर्सनल के माध्यम से की जाती है। एक कॉमन ऐलिजिबिलिटी टेस्‍ट के लिए उम्‍मीदवार ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कर सकेंगे तथा इस परीक्षा में प्राप्‍त अंकों के आधार पर नौकरी पाने के पात्र होंगे। 10वीं पास तथा 12वीं पास उम्‍मीदवारों के लिए अलग अलग परीक्षा आयोजित की जाएगी।

कार्मिक मंत्रालय का कहना है, “ग्रुप ‘बी' गैर-राजपत्रित पदों, सरकार में ग्रुप ‘सी' के कुछ पद और सहायक सरकारी संगठनों में इन्हीं पदों पर नियुक्ति हेतु उम्मीदवारों के चयन के लिए सामान्य पात्रता परीक्षा कराने के लिए एक विशिष्ट एजेंसी गठित करने का प्रस्ताव दिया गया है.” कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रस्तावित कदम किसी भी पृष्ठभूमि से आने वाले लोगों को समान अवसर उपलब्ध कराएगा. इसके अलावा परीक्षा कराने वाली सरकारी एजेंसियों और परीक्षा में शामिल होने वालों के लिए यह किफायती होगा।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News