बेरोजगारों के लिए खुशखबरी ,सरकार देगी हर महीने 9000 वेतन

Thursday, Oct 27, 2016 - 03:10 PM (IST)

नई दिल्ली: आज के समय में नौकरी मिलाना कोई आसान काम नहीं है। भारत में बहुत सारे एेसे युवा है जो उच्च शिक्षा के बाद भी नौकरी ना मिलने के कारण बेरोजगार है। एेसे ही युवाओे को लिए हरियाणा सरकार एक  नई स्कीम  तहत  घर बैठे बेरोजगारों को हर महीने  100 घंटे का रोजगार दिया जाएगा और 9000 रुपये का मानदेय भी मिलेगा।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि एक नवंबर से प्रदेश में पीजी की पढ़ाई कर चुके बेरोजगार युवक -युवतियों को हर माह 100 घंटे का रोजगार दिया जाएगा। इसके लिए उन्हें हर माह 9000 रुपये का मानदेय भी दिया जाएगा। यह सुविधा अधिकतम तीन वर्षों के लिए दी जाएगी, ताकि इस दौरान वे अपना कोई बेहतर रोजगार हासिल करने के लिए खुद को समक्ष बना सकें।

ग्रेजुएट को भी मिलेगा इसका लाभ
मुख्यमंत्री ने बताया कि पीजी तक की पढ़ाई कर चुके युवा वर्ग के लिए सरकार ने इस दिशा में पहल शुरू की है, जिसे एक नवंबर से पूरे प्रदेश में लागू कर दिया जाएगा। रोजगार कार्यालयों में पंजीकृत करीब 1100 युवाओं को पहले चरण में इसका लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए अधिकतम 35 वर्ष की आयु होगी। जबकि तीन वर्ष तक ही इसका फायदा मिल सकेगा। 

उन्होंने कहा कि पीजी की पढ़ाई करने के बाद युवाओं को स्किल डेवलेपमेंट के तहत ट्रेनिंग दी जाएंगी। सरकार की प्राथमिकता तीसरे वर्ष में युवाओं को रोजगार दिलाना है। इस योजना के तहत सरकार की ओर से सरकारी, गैर सरकारी संस्थाओं के अलावा निजी कंपनियों में भी 100 घंटे का रोजगार मिलेगा। पहला चरण पूरा होने के बाद दूसरे चरण में ग्रेजुएट्स के लिए भी यह सुविधा शुरू की जाएगी। 
 


वीडियो देखने के लिए क्लिक करें

Advertising