मेडिकल छात्रों के लिए ख़ुशख़बरी, बढ़ेंगी हजारों सीटें

Tuesday, Mar 17, 2020 - 10:51 AM (IST)

नई दिल्ली: मेडिकल की तैयारी कर रहे या उस क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। सरकार देशभर के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में हजारों सीटें बढ़ाने जा रही है। इस बार ये इजाफा कुछ सौ सीटों का नहीं, बल्कि हजारों सीटों का होगा। इस प्रस्ताव को मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स से मंजूरी मिल गई है। 

बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के चेयरमैन और नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल का कहना है कि जितनी सीटें बढ़ाई जा रही हैं, उनकी संख्या पिछले पांच सालों में जोड़ी गईं कुल अतिरिक्त सीटों से भी ज्यादा है। प्रस्ताव के मुताबिक पीजी मेडिकल प्रोग्राम्स में अगले शैक्षणिक सत्र से 4,800 से ज्यादा सीटें बढ़ाई जाएंगी।

इस बारे में वीके पॉल ने बताया है कि 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने 2014 में वादा किया था कि 2024 तक यूजी और पीजी मेडिकल की सीटें दोगुनी कर दी जाएंगी। उसी दिशा में काम करते हुए मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 से पीजी मेडिकल की 4,807 सीटें बढ़ाने की स्वीकृति दे दी है। ये सीटें बढ़ने से नए सत्र के लिए देश में पीजी मेडिकल (एमडी व एमएस) की कुल 36,192 सीटें हो जाएंगी। 

Riya bawa

Advertising