सरकारी स्कूलों को ‘मॉर्डन’ बनाया जाएगा: मनोज सिन्हा

Thursday, Oct 04, 2018 - 11:44 AM (IST)

वाराणसीः केंद्रीय संचार (स्वतंत्र प्रभार) एवं रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा के संसदीय क्षेत्र गाजीपुर के 100 से अधिक सरकारी प्राथमिक विद्यालयों को ‘मॉर्डन’ बनाने का अभियान शुरु किया है।  उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र में शिक्षा एवं स्वच्छता को बढ़ावा देने के अपने प्रयासों की जानकारी देते हुए बुधवार को बताया कि आने वाले समय में सभी सरकारी विद्यालयों की बुनियादी सुविधाएं दुरुस्त करने के साथ-साथ वहां पुस्तकालय एवं डिजिटल माध्यम से शिक्षा की समुचित व्यवस्था उपलब्ध कराने के प्रयास किए जा रहे हैं।  

श्री सिन्हा ने बताया महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर मिरनालपुर सक्का गांव के प्राथमिक विद्यालय को ‘मॉर्डन’ बनाकर बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने की शुरुआत कर दी गई है। ‘सामाजिक उत्तरदायित्व योजना’ के तहत एक निजी कंपनी की मदद से 100 से अधिक स्कूलों को इसी तर्ज पर विकसित करने के लक्ष्य रखा गया है। इस वर्ष 30 नवंबर तक 29 अन्य स्कूलों का चेहरा पूरी तरह से बदल दिया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि शिक्षा व्यवस्था बदलने से बच्चों में पढ़ाई के प्रति रुचि बढ़ेगी और गरीब बच्चें आगे बढऩे के अपने सपने पूरे कर पाएंगे।  उन्होंने बताया कि विभिन्न निजी कंपनियों के सहयोग से नवनिर्मित 25 विद्यालयों में छह छह कुल 150 शौचालयों का लोकार्पण किया है जबकि 30 विद्यालयों में स्मार्ट क्लास की व्यवस्था शुरु की गई। डिजिटल शिक्षा के लिए स्कूलों को टेबलैट्स एवं एलईडी टीवी सेट उपलब्ध करा दिए गए हैं। इसके अलावा बालिका विद्यालय एवं महिविद्यालयों के लिए 50 सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन प्रधान किए गए हैं।  
 

Sonia Goswami

Advertising