सरकार ने एक भी अतिथि शिक्षक नहीं हटाया

punjabkesari.in Saturday, Sep 29, 2018 - 11:11 AM (IST)

चंडीगढ़: हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने कहा कि उनकी सरकार ने अपने गत चार साल के कार्यकाल में 22 हजार अतिथि टीचरों में से एक को भी नहीं हटाया इतना ही नहीं उनके वेतन में वृद्धि की गई है।  

शर्मा ने कहा कि राज्य की पिछली कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में नियुक्त और प्रमाणपत्रों की जांच के कारण अधर में लटके 14,000 जेबीटी शिक्षकों को भी वर्तमान सरकार ने नियुक्ति दी है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में जहां 44 नए राजकीय महाविद्यालय खोले गये वहीं 12 मई 2017 को निजी विश्वविद्यालय खोलने के लिये नगर निगम की जमीन की 10 एकड़ की शर्त को कम कर पांच एकड़ किया गया है। कई विश्वविद्यालयों की स्थापना की गई है।  


उन्होंने बताया कि गत 12 मार्च 2018 को ई.आई.एल.एम.विश्वविद्यालय, गुरूग्राम तथा कैथल के मुंदड़ी में महर्षि वाल्मिकी संस्कृत विश्वविद्यालय की स्थापना की गई है। सोनीपत के अटेरना में पंडित लखमीचंद सांस्कृतिक विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है। वर्तमान सरकार में अब तक 35 स्वयंवित्त पोषित डिग्री कॉलेज तथा पांच वित्त पोषित लॉ-कॉलेज नये खोले जाने बारे अनापत्ति प्रमाण पत्र/अनुमति प्रदान की गई है। विश्वविद्यालयों में इंक्यूबेशन सेंटर स्थापित करने के लिए 29 मार्च 2016 को सभी विश्वविद्यालयों को निर्देश जारी किये जा चुके हैं।  

शिक्षा मंत्री ने कहा कि डॉ. मंगलसेन के बहुआयामी व्यक्तित्व पर शोध करने तथा उनकी विचारधारा को आगे बढ़ाने के लिए महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय रोहतक में एक पीठ स्थापित करने की स्वीकृति प्रदान की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News