सरकार दे रही है करोड़पति बनने का मौका, बस करना होगा यह काम

Saturday, Sep 09, 2017 - 04:06 PM (IST)

नई दिल्ली : मोदी सरकार ने आए दिन युवाओं को  आगे बढ़ने के नए- नए मौके दी रही है। इसके लिए सरकार ने कई सारी योजनाएं भी शुरु की गई है ताकि  युवाओं को आगे बढ़ने का अवसर प्रदान किया जा सकें। सरकार स्किल डेवलपमेंट पर भी काफी ध्यान दे रही है। इस क्रम में मोदी सरकार आपको करोड़पति बनने का मौका दे रही है, जिसके लिए आपको एक कॉम्पिटीशन में भाग लेना होगा। इस प्रतियोगिता के विजेता को 3 करोड़ से ज्यादा रुपए का इनाम मिलेगा। आइए जानते है कि कैसे और कौन इस प्रतियोगिता में भाग ले सकता है 

यह है कॉम्पिटिशन
डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी(DST) ने अमेरिका की सेमी कंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी टेक्सास इंस्ट्रमेंट्स के साथ मिलकर एक कॉम्पिटिशन का आयोजन किया है। इसे इनोवेशन चैलेंज डिजाइन प्रोग्राम 2017 नाम दिया गया है। इसके तहत किसी के पास कुछ नया करने या कुछ नया बनाने का सपना हो,तो वह इस कॉम्पिटिशन में शामिल हो सकता है।

इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के लिए मौका
साइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक ये कॉम्पिटिशन इंजीनियरिंग कॉलेजों के ग्रेजुएशन, मास्टर ग्रेजुएशन और डॉक्टरेट की डिग्री हासिल करने वाले सभी भारतीय इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के लिए ओपन है। इसके अलावा भारत को इनोवेशन हब बनने की दिशा में मदद करने वाले हर स्टूडेंट्स इससे जुड़ सकते हैं।

3 करोड़ से ज्यादा का इनाम
इस मुहिम में आपको जहां टेक्सास इंस्ट्रुमेंट्स से टेक्नीकल हेल्पआईआईएमबी से बिजनेस मेंटरशिप मिलेगा। वहीं अगर आपका इनोवेशन सरकार को पंसद आया तो आपको करोड़ों में इनाम मिलेगा। साइट के मुताबिक DST और TI से 3.8 करोड़  रुपए का इनाम मिलेगा। वहीं DST, NSRCEL, IIM, nbsp बैंगलोर से सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

एेसे कर सकते है आवेदन 
10 सितंबर तक सबमिशन ओपन हैं, लिहाजा इस तिथि तक आप अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। इस कॉम्पिटिशन से जुड़ने के लिए सबसे पहले www.mygov.in की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको,डीएसटी और टेक्सास इंस्ट्रमेंट्स इंक इंडिया इनोवेशन चैलेंज डिजाइन प्रतियोगिता के लिंक पर जाकर क्लिक कर खुद को रजिस्टर्ड करना होगा। इसके बाद स्टेप बाई स्टेप फॉलो करना होगा।

Advertising