Google  ने दिया हरियाणा के इस लड़के को 1.5 करोड़ का पैकेज

Tuesday, Aug 01, 2017 - 01:44 PM (IST)

नई दिल्ली : कहते है कि मेहनत और लग्न के साथ अगर कोई काम किया जाए तो कुछ भी अंसभव नहीं होता। कुछ एेसा ही किया है कुरुक्षेत्र के रहने वाले 12वीं के स्टूडेंट हर्षित ने। गूगल ने हर्षित को ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए चुना है और 1.5 करोड़ का पैकेज देगा।

गूगल के इस स्पेशल प्रोग्राम में चुने गए हर्ष‍ित को एक साल कंपनी ट्रेनिंग देगी और इस दौरान उनकी सैलरी 4 लाख रुपये प्रति माह होगी। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद हर्ष‍ित की प्रति माह 12 लाख रुपये होगी। हर्षित अपनी इस कामयाबी पर काफी खुश है। अपनी इस कामयाबी पर बात करते हुए हर्षित ने कहा कि जब वह दस साल का था तब से ही उसका झुकाव ग्राफिक डिज़ाइनिंग सीखने की तरफ हो गया था। हर्षित ने निर्णय किया कि वह गूगल में नौकरी करेगा और तब से ही उसने अपने सपने को सच करने के लिए मेहनत करना शुरु कर दी थी।

चाचा से सीखा काम
हर्षित के चाचा रोहित शर्मा पंजाबी गायकों के लिए पोस्टर डिजाइन करते हैं, उन्होंने बताया कि 10वीं कक्षा से ही हर्षित का झुकाव ग्राफिक डिजाइनिंग की ओर था। उनकी मथाना में ही सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर की दुकान थी, स्कूल से छुट्टी होते ही हर्षित दुकान पर पहुंच कर डिजाइनिंग किया करता था। गौरतलब है कि हर्षित ने अपनी कामयाबी का श्रेय परिवार के अलावा चाचा रोहित शर्मा को दिया है।

पिता प्रिंसिपल, मां टीचर
पिता डॉ. राजेंद्र शर्मा पंजाब के पातडां में बीएड कॉलेज में प्रिंसिपल हैं और मां एक प्राइवेट स्कूल की शिक्षिका हैं। 12वीं की पढ़ाई करते हुए हर्षित ने गूगल की स्कॉलरशिप के लिए 30 हजार रुपये फीस भरी थी। पहले प्रयास में भी उसे कॉल आई लेकिन उस समय वह अपने नाना के बीमार होने के कारण जवाब नहीं दे सका था।

पीएम से मिलना है
सोमवार को लाड़वा के विधायक डॉ. पवन सैनी भी गांव में पहुंचे और कहा, 'मैं पीएम मोदी को पत्र लिखूंगा कि हर्षित को जल्द मिलने का समय दिया जाए। यह भी खास बात है कि ग्राफिक डिजाइनिंग सीखने के लिए हर्षित ने किसी इंस्टिट्यूट में दाखिला नहीं लिया। हमेशा अपने चाचा के साथ ही ग्राफिक डिजाइनिंग की।

Advertising