अच्छे मैनेजर में होती हैं ये खास बातें

punjabkesari.in Monday, May 14, 2018 - 05:13 PM (IST)

एक अच्छा मैनेजर होना सबसे कठिन काम है। अपना बिजनेस हो या फिर किसी कंपनी में वह व्यक्ति अपने मैनेजमेंट कौशल से अच्छा रिजल्ट लेकर आ सकता है। एक अच्छा मैनेजर पृष्ठभूमि से अपनी टीम में शामिल होने में समर्थ होता है, और होने वाले कार्यों या तरीको में आवश्यक छोटे मोटे परिवर्तन कर के काम को बेहतर ढंग से आगे बढ़ाने में सहायक होता है। 

अच्छे मैनेजर के कुछ गुण

लोगों को प्रेरित करें: कर्मचारियों को हमेशा अच्छे काम के लिए प्रेरित करें। कंपनी को क्या चाहिए उनहें साफ साफ बताएं और वे अपना कामन कैसे परफेक्ट करें इस बात को भी समझाए। नियमित रूप से अपने कर्मचारियों से पूछे कि उन्हें अपनी जॉब कैसी लग रही है। उन्हें आपके साथ ईमानदारी बरतने के लिए प्रोत्साहित करें। फिर उन्होंने आपको जो कुछ बताया है उसके अनुरूप एक्शन लें।


लोगों को अच्छा महसूस करवाएं: एक सफल मैनेजर में अपने कर्मचारियों की अच्छी बातों और क्षमताओं को पहचान लेने की अच्छी समझ होती है और वह समय समय पर इन बातो के लिए उनकी सराहना करता रहता है।  अपने कर्मचारियों की योग्यताओं की सराहना सार्वजनिक और निजी दोनों स्थतियों में प्रयास करें।


समय समय पर अपने कर्मचारियों को बताते रहें कि आप उनकी कितनी प्रशंसा करते हैं: बस उनके पास जाइए और कह दीजिये। वह मेहनती हैं; वो बहुत अच्छे ढंग से दूसरों को प्रेरित करते हैं; वो आसानी से नई चीजें सीख सकते हैं; वो अनुशासित हैं या अतिरिक्त प्रयास करते हैं, वो हमेशा आपको प्रोत्साहित करते हैं, आदि। शब्दों को कहने में झिझके नहीं-उन्हें सीधे सीधे बता दें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News