हिंदी पर है अच्छी पकड़ तो इन फील्ड में करियर बना कर सकते है अच्छी कमाई

punjabkesari.in Monday, Sep 18, 2017 - 01:31 PM (IST)

नई दिल्ली : आज कल हर कोई चाहता है कि जल्द से जल्द इंग्लिश सीख सकें ,लेकिन क्या आप जानते है कि आजकल हिंदी जानने वालों की डिमांड भी बहुत तेजी से बढ़ रही है। चीनी भाषा के बाद हिंदी भाषा का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। 20 देशों में हिंदी भाषा का इस्तेमाल किया जाता है और करीब 50 करोड़ लोग हिंदी का इस्तेमाल करते हैं। लोग हिंदी भाषा को प्रोफेशन के तौर पर अपना कर कमाई कर रहे है। अगर आपकी भी  हिंदी भाषा पर अच्छी पकड़ है तो हिंदी भाषा के जरिए कई सारी फील्डस में करियर बना कर अच्छी कमाई कर सकते है। 

हिंदी स्टेनोग्राफर
जिन युवाओं की इच्छा सरकारी नौकरी करने की है. उनके लिए स्टेनोग्राफी एक अच्छा करियर विकल्प हो सकता है। स्टेनोग्राफर की सैलरी भी अच्छी होती है और इसे सीखने का खर्चा भी बहुत कम है। हिंदी स्टेनोग्राफर को कोर्ट, सरकारी संस्थाओं, अखबारों, में काम मिलता है. कर्मचारी चयन आयोग के जरिए विभिन्न सरकारी विभागों में स्टेनोग्राफर के पद पर नियुक्तियां निकाली जाती हैं। स्टेनोग्राफर की सैलरी 5 हजार रुपए से लेकर 20 हजार रुपए तक होती है। सीनियरिटी के बाद 35 से 40 हजार तक की सैलरी मिलती है।

हिन्दी टीचिंग 
अगर आपकी हिन्दी बहुत अच्छी है और आप इसे दूसरों को अच्छे से सिखा सकते हैं तो हिन्दी टीचिंग का प्रोफेशन आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। आज कई देशों के लोग हिन्दी सीखना चाहते हैं। इनकी संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसे में अगर आपके पास हिन्दी सिखाने की कला है, तो आप ऑनलाइन टीचिंग कर अच्छीकमाई कर सकते हैं। क्योंकि यह ट्यूशन विदेशी लेते हैं इस कारण पेमेंट भी डॉलर में होता है। आमतौर पर एक घंटे की हिन्दी की ट्यूशन का 1000 से 1200 रुपए तक आसानी से पाया जा सकता है। वैसे यह भुगतान आपके सिखाने के तरीके के हिसाब से बढ़ भी सकता है। 

ट्रान्सलेशन
अगर आप अन्य भाषाओं से हिंदी में ट्रान्सलेशन करने में एक्सपर्ट हैं तो ट्रान्सलेटिंग के जरिए भी अच्छी कमाई कर सकते हैं।आज काफी ऐसे लोग हैं जो दूसरी भाषाओं की किताबों, स्क्रिप्ट, पेपर जैसे रिसर्च पेपर, जर्नल्स, रिलीज आदि के हिन्दी ट्रांसलेशन के लिए ट्रान्सलेटर हायर करते हैं। यह काम फुल टाइम जॉब या फ्रीलान्सिंग पर भी किया जा सकता है। कई लोग तो ऐसे भी हैं जिन्होंने ट्रान्सलेशन को ही अपना करियर बना लिया है। कई सरकारी ऑफिसेज में भी ट्रान्सलेटर के लिए वैकेन्सी होती हैं।

कंटेंट राइटिंग
हिन्दी कंटेंट राइटिंग का प्रोफेशन भी आजकल काफी लोकप्रिय है आप फिल्मों, सीरियल्स, विज्ञापनों आदि के लिए कटेंट राइटिंग कर कमाई कर सकते हैं

ब्लॉगिंग
इंटरनेट और टेक्नालॉजी के आज के दौर में ब्लॉगिंग भी काफी तेजी से लोकप्रिय हो रही है।लोग अपने कुशल लेखन को ब्लॉगिंग के जरिए दर्शा रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी लिखने का शौक रखते हैं तो हिन्दी ब्लॉगिंग के जरिए अपने शौक को कमाई का जरिया बना सकते हैं। ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ने से गूगल आपके ब्लॉग पर विज्ञापन मुहैया कराने लगता है और आपको उनसे आने वाली कमाई में से हिस्सा देने लगता है।

इंटरप्रेटर
अगर आप हिन्दी के साथ-साथ दूसरी एक या दो अन्य विदेशी भाषाओं में भी एक्सपर्ट हैं और उनका अच्छा व तुरंत ट्रान्सेलशन कर लेते हैं तो इंटरप्रेटर का प्रोफेशन आपके लिए एकदम सही है। विदेशी लोगों के साथ काम करने वाली कंपनियों को उनके साथ बातचीत करने के लिए दुभाषिए या इंटरप्रेटर की जरूरत पड़ती है। प्रधानमंत्री व राष्ट्रपति तक के साथ विदेश दौरों या विदेशी लीडर्स के देश में आने पर वहां की भाषाओं को समझाने के लिए एक इंटरप्रेटर साथ रहता है

डबिंग
आप एक डबिंग आर्टिस्ट के तौर पर भी एस्टेबिलिश हो सकते हैं।वर्तमान में अंग्रेजी, जापानी, तमिल, कन्नड़, मलयालम आदि भाषाओं में बनी फिल्मों की डबिंग की जाती है।अगर आप इन भाषाओं की समझ रखते हैं तो डबिंग की कुछ टेक्नीक्स को सीखकर आप एक डबिंग आर्टिस्ट बन सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News