Coronavirus: गोवा में सितंबर से शुरू हो सकता है नया अकेडमिक सत्र

punjabkesari.in Wednesday, Jul 22, 2020 - 02:53 PM (IST)

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस के चलते स्कूल कॉलेज बहुत समय से बंद है जिसके कारण एग्जाम स्थगित कर दिए गए है। एेसे में अब स्थिति सामान्य होने के बाद गोवा के शिक्षा निदेशक संतोष अमोनकर ने कहा राज्य में नया शैक्षिक सत्र इस साल सितम्बर से शुरू हो सकता है। बता दें कि हर साल गोवा में नया शैक्षिक सत्र आमतौर पर जून के प्रथम सप्ताह में शुरू होता है, लेकिन कोविड-19 महामारी के चलते यह अभी तक शुरू नहीं हो पाया है। राज्य शिक्षा विभाग को 2020-21 शैक्षिक सत्र के 15 अगस्त तक शुरू हो जाने की उम्मीद थी।

PunjabKesari

अमोनकर ने कहा, "राज्य में कोविड-19 की स्थिति देखते हुए ऐसा होता नहीं दिख रहा। हम उम्मीद कर रहे हैं कि कम से कम सितम्बर तक हम राज्य में स्कूल खोल पाएंगे"। उन्होंने कहा कि गोवा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन' ने नए शैक्षिक सत्र में पाठ्यक्रम 28 से 30 प्रतिशत कम करने का फैसला भी किया है। आगे उन्होंने कहा कि अगर स्कूलों को फिर से शुरू करने में और देरी होती है, तो पाठ्यक्रम को और भी कम करना होगा।

उच्च कक्षाओं को बुलाया जाएगा स्कूल 
उन्होंने कहा, "अगर हम स्कूल खोलते भी हैं तो पहले उच्च कक्षाओं जैसे बारहवीं के छात्रों को बुलाया जाएगा, क्योंकि बड़े बच्चे सामाजिक दूरी पर अमल और दिशा-निर्देशों का पालन करने में सक्षम होंगे.'' अमोनकर ने कहा कि स्कूलों से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने को कह दिया गया है लेकिन सभी छात्रों की आधुनिक उपकरणों तक पहुंच न होने के कारण कम ही छात्र ऐसी कक्षाओं में शामिल हो पा रहे हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News