GNDU ने मनाया स्थापना दिवस

Tuesday, Nov 27, 2018 - 09:31 AM (IST)

अमृतसरः गुरु नानक देव विश्वविद्यालय का 49वां स्थापना दिवस जीएनडीयू कैंपस में मनाया गया। श्री अखंड पाठ साहिब के भोग के बाद अरदास की गई। इस दौरान आयोजित सेमिनार में वक्ताओं ने गुरु नानक साहिब की शिक्षाओं को अपनाने पर जोर दिया।

 

गुरु नानक भवन में आयोजित सेमिनार के दौरान यूजीसी के पूर्व चेयरमैन प्रो. वेद प्रकाश ने कहा कि मौजूदा शिक्षा प्रणाली विस्तार, गुणवता , उच्च स्तर और रोजगार परक होने के प्रति ध्यान मांगती है। शिक्षा एक ऐसा माध्यम है जिसकी सहायता से इंसान सब कुछ हासिल कर सकता है। शिक्षा को मजबूत बनाने के साथ साथ शिक्षण संस्थानों को भी आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदान करने की जरूरत है। शिक्षा का मुख्य मकसद दार्शनिक और विद्वान पैदा करने है ना कि शिक्षा सिर्फ डिग्री हासिल करके नौकरी प्राप्त करने तक होनी चाहिए। शिक्षा के सही अर्थों को ही समझ कर हम इस क्षेत्र में विश्व स्तरीय चुनौतियों का मुकाबला कर सकेंगे। शिक्षण संस्थानों का समय समय पर मूल्यांकन होना चाहिए। तभी हम इस क्षेत्र में सर्व उच्च स्थान हासिल कर सकते है। आज विश्वविद्यालयों कें शोध के काम में आई कमी के कारण ही समाज में सेवा का रूझान कम हुआ है। शिक्षण संस्थानों में सुधार लाने के लिए मास्टर प्लान बनने चाहिए। विश्वविद्यालयों में जन सधारण के मसलों पर भी शोध होने चाहिए।

 

स्थापना दिवस के अवसर पर अलग अलग कालेजों के आए विद्यार्थियों ने एक चित्रकारी प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। विजेता विद्यार्थियों को पुरुस्कार प्रदान किए गए। पहले स्थान पर जीतू ¨सह दूसरे पर विधु महाजन और तीसरे स्थान पर संजय कुमार रहे। देरशाम कैंपस स्थित गुरुद्वारा में शब्द कीर्तन दरबार आयोजित किया गया और रात्रि को दीपमाला भी की।

Sonia Goswami

Advertising