ग्लोबल यूनिवर्सिटी एम्पलॉयबिलिटी रैंकिंग : टॉप 100 में शामिल IISc, IIT

Saturday, Nov 17, 2018 - 11:06 AM (IST)

नई दिल्ली : ग्लोबल यूनिवर्सिटी एंप्लॉयबिलिटी रैंकिंग फ्रेंच एचआर कंसल्टेंसी कंपनी इमर्जिंग तैयार करती है जिसे टाइम्स हायर एजुकेशन प्रकाशित करती है। इसमें दुनिया भर के 150 संस्थानों को शामिल किया गया है, जहां से पास छात्रों को नौकरियों में प्राथमिकता दी जाती है। खुशी की बात यह है कि बेंगलुरु स्थित इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस (आईआईएससी), इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (आईआईटी) दिल्ली और बॉम्बे को ग्लोबल यूनिवर्सिटी एंप्लॉयबिलिटी रैंकिंग में टॉप 150 में जगह मिली है। 


आपको बता दें कि यह रैंकिंग दुनिया भर की बड़ी कंपनियों के 7000 भर्ती और अंतरराष्ट्रीय मैनेजरों से किए गए सर्वे पर आधारित है। मई और सितंबर, 2018 में सर्वे किया गया था। सर्वे पैनल में 22 देश अर्जेंटिना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इजरायल, इटली, जापान, मेक्सिको, मोरक्को, नीदरलैंड्स, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, स्पेसन, संयुक्त अरब अमीरात, स्वीडन, यूके और यूएस शामिल थे। 


इस लिस्ट में टॉप पर हार्वर्ड यूनिवर्सिटी है जिसके बाद कैलिफॉर्निया इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी और मैसचूसट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी का नंबर है। जहां तक भारत की बात है तो इस मोर्चे पर भारत का प्रदर्शन खराब है। 'टाइम्स हायर एजुकेशन' के डेटा एडिटर साइमर बेकर ने बताया, '2011 में पहली बार लिस्ट को लॉन्च किए जाने के समय से रोजगारपरक रैंकिंग में भारत का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहा है। टॉप 150 में यहां की सिर्फ तीन यूनिवर्सिटियों के शामिल होने का मतलब है कि नियोक्ता कंपनियों के सामने इसकी स्थिति कमजोर है।' रैंकिंग से पता चलता है कि भले ही 2011 के बाद भारत की स्थिति में कुछ बदलाव हुआ है। लेकिन भारत अन्य देशों के मुकाबले प्रगति नहीं कर पाया है। 


रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, 'इस साल भारत की स्थिति में कुछ मजबूत बदलाव हुआ है। 2018 की ग्लोबल लिस्ट में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस की रैंकिंग में एक पोजिशन की बेहतरी आई है जबकि इंडियन इंस्टिटयूट ऑफ टेक्नॉलजी, दिल्ली ने जबर्दस्त परफॉर्मेंस किया है। पिछले साल यह 145वें पायदान पर था जबकि इस साल 53वें स्थान पर पहुंच गया है।' 

pooja

Advertising