आईआईटी में दाखिले के लिए लड़कियों की अलग बनेगी मेरिट लिस्ट

punjabkesari.in Tuesday, Jan 16, 2018 - 01:57 PM (IST)

नई दिल्ली : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में लड़कियों की संख्या बढ़ाने कि लिए कई कदम उठा रहा है। एचआरडी मिनिस्ट्ररी ने इस दिशा में प्रयास करते हुए देश भर की 23 आईआईटी को निर्देश जारी करते हुए सभी को अपने - अपने कैंपस में कम से कम 14 फीसदी लड़कियों को दाखिला देने के लिए कहा है। साथ ही अकादमिक सत्र 2018-19 से लड़कियों के लिए अगल मेरिट लिस्ट तैयार करने का भी आदेश दिया है।आईआईटी प्रबंधन से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि मंत्रालय के इस आदेश के बाद लड़कियों के लिए अलग से मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। जिससे ज्यादा से ज्यादा लड़कियों का दाखिला इन संस्थानों में सुनिश्चित किया जा सकें। 

लड़कों की गिनती भी ना हो कम 
लड़कियों के लिए अलग से तैयार होने वाले मेरिट लिस्ट का असर लड़कों के दाखिले पर नहीं पड़ेगा। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि अधिक लड़कियों को कैंपस में दाखिला देने की खामियाजा लड़कों को नहीं भुगतना पड़ेगा। यह आरक्षण सिर्फ एक्स्ट्रा सीटों पर लागू होगा। वर्ष 2017 में जितने लड़कों का दाखिला आईआईटी में हुआ था, वर्ष 2018 में कम से कम उतने लड़कों का दाखिला होना ही चाहिए। इसके लिए आईआईटी संस्थानों को अपनी सीटें बढ़ाने के लिए कहा गया है, ताकि कम से कम 14 फीसदी लड़कियों का एडमिशन हो सके। 

इस साल 11509 सीटों पर होगा दाखिला
नए नियम के मुताबिक इस साल सभी आईआईटी के अलावा इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स, धनवाद में भी सीटें बढ़ाई जाएंगी। वर्ष 2018 में सभी आईआईटी को मिलाकर कुल 11509 सीटों पर विद्यार्थियों का दाखिला होगा। पिछले साल आईआईटी में 10,988 सीटों पर दाखिला हुआ था।

सीटें बढ़ी, लेकिन आवेदकों की कमी
आईआईटी और एनआईटी में दाखिला के लिए सीटों में हर साल इजाफा होता जा रहा है लेकिन आवेदक घटते जा रहे हैं। वहीं इन संस्थानों में सीटों के खाली रहने का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है।  जेईई में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। आईआईटी में आवेदन के मामलों में चार सालों में रजिस्ट्रेशन कराने वालों की संख्या में 15.3 फीसदी की कमी आई है। सीबीएसई के आंकड़ों के अनुसार, इस वर्ष देश में कुल 11.48 लाख छात्रों ने इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है जो पिछले वर्ष की तुलना में 51,000 कम है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News