जनरल कैटेगरी में एडमिशन की प्रक्रिया खत्म,एक-एक सीट पर कई दावेदार

Thursday, Jan 18, 2018 - 04:07 PM (IST)

नई दिल्ली : राजधानी के निजी स्कूलों में प्रारंभिक कक्षाओं में जनरल सीटों पर दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया बुधवार को समाप्त हो गई। नर्सरी दाखिले को लेकर अभिभावकों में अपने बच्चे का दाखिला कराने को लेकर डर क्यों बना रहता है यह इसी से समझा जा सकता है कि एक सीट पर किसी किसी स्कूल में 20 से ज्यादा ने दाखिले के लिए आवेदन किया है। 

जनरल सीटों पर बुधवार को समाप्त हुई दाखिला आवेदन प्रक्रिया के बाद जो स्थिति निकल कर सामने आ रही है वह पिछले सालों से कुछ अलग नहीं है। इसबार भी एक सीट पर दाखिले के लिए कई-कई ने दाखिले के लिए आवेदन किया है। मालूम हो राजधानी के स्कूलों में प्रारंभिक कक्षाओं में 25 प्रतिशत सीटें पहले ही ईडब्ल्यूएस/डीजी, आरक्षित वर्ग के लिए आरक्षित रहती हैं। ऐसे में बाकी बची 75 प्रतिशत सीटों पर जनरल के साथ ही आरक्षित वर्ग में आवेदन करने वाले भी आवेदन करते है जिससे जनरल या ईडब्ल्यूएस दोनों में से एक में उनके बच्चे का दाखिल पक्का हो जाए। जिससे जनरल सीटों पर आवेदन का आंकड़ा और मुकाबला बढ़ जाता है। आवेदन पत्र जमा करने के आखिरी दिन बुधवार को राजधानी के निजी स्कूलों में बड़ी संख्या में अभिभावक पहुंचे। वहीं बहुत से अभिभावक ऑनलाइन आवेदन में लगे रहें। डीपीएस मथुरा रोड के प्रिंसिपल मनोहर लाल ने बताया कि बुधवार रात 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। शाम पांच बजे तक स्कूल में दाखिले के लिए 3000 की संख्या में आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं जबकि स्कूल में कुल सीटें 260 है जिसमें 130 सामान्य सीटें है।  इस हिसाब से एक सीट पर लगभग 22 या 23 छात्रों की दावेदारी बैठ रही है। 

गुरुवार से इन्हें छांटने और जांचने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। मयूर विहार फेज वन स्थित एल्कॉन इंटरनेशनल स्कूल के प्रधानाचार्या अशोक पांडेय ने कहा कि उनके स्कूल में कुल 90 सीटों के लिए 3000 आवेदन आ चुके हैं। ऑनलाइन आवेदन में यह संख्या हर घंटे बढ़ रही है। वहीं मयूर विहार फेज वन स्थित एल्कॉन इंटरनेशनल स्कूल प्रिंसिपल अशोक पांडेय के अनुसार उनके स्कूल में नर्सरी की 90 सीटों पर लगभग तीन हजार आवेदन प्राप्त हुए हैं जबकि 40 सीटें ईडब्ल्यूएस की है। इसी तरह अन्य स्कूलों में सीटों की संख्या के कई गुणा तक आवेदन प्राप्त हुए है।

Advertising