GATE Exam 2020: इस दिन से शुरू होंगे परीक्षा के आवेदन, जानें पूरा शेड्यूल

Tuesday, Jul 09, 2019 - 04:45 PM (IST)

नई दिल्ली: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, IIT दिल्ली की ओर से ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।जिन छात्रों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन करना है वह विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.iitd.ac.in पर देख सकते हैं। बता दें कि इस बार परीक्षा अगले साल फरवरी माह में आयोजित होगी। 

GATE 2020 परीक्षा चार दिनों तक होगा। यह परीक्षा 1, 2, 8 और 9 फरवरी को आयोजित होगी। गेट परीक्षा इंजीनियरिंग कोर्सेज में दाखिला लेने के लिए आयोजित करवाई जाती है। यह परीक्षा का आयोजन इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ बेंगलुरु और देश के 7 आईआईटी मिलकर कराते हैं। 

परीक्षा का समय
साल 2020 गेट परीक्षा 2020 दो पालियों में आयोजित होगी। पहली पाली सुबह 9.30 बजे दोपहर 12.30 बजे तक होगी. वहीं दूसरी पाली 2.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक होगी, परीक्षा के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 3 सितंबर से शुरू होंगे।

परीक्षा पैटर्न
GATE 2020 कंप्यूटर आधारित बहुविकल्पीय प्रश्न या MCQ के सवाल पूछे जाएंगे। ये परीक्षा तीन घंटे के लिए आयोजित की जाएगी, जिसमें कुल 100 अंकों के लिए 65 सवालों के जवाब देने होंगे। परीक्षा में दो सेक्शन होते हैं,पेपर में  सामान्य योग्यता (15 अंक), इंजीनियरिंग मैथेमेटिक्स (10-13 अंक) और कोर इंजीनियरिंग क्षेत्र के प्रश्न होंगे।

शैक्षणिक योग्यता 
इस परीक्षा मे आनेदन करने के लिए 10 + 2 के बाद इंजीनियरिंग/ टेक्नोलॉजी में 4 साल की स्नातक की डिग्री पूरी की है या अंतिम वर्ष में हैं या इंजीनियरिंग में बीएससी/ डिप्लोमा किया हो। आर्किटेक्चर डिग्री पूरा करने वाले या अंतिम वर्ष के छात्र हो। जिन उम्मीदवारों ने साइंस, मैथ्स, स्टैटिस्टिक्स या कम्प्यूटर एप्लिकेशन या समकक्ष की किसी भी ब्रांच में मास्टर डिग्री पूरी की हो या अंतिम वर्ष में हो। 

Riya bawa

Advertising