See More

GATE 2020: गेट परीक्षा के एडमिट कार्ड आज होंगे जारी, जानें शेड्यूल

2020-01-03T12:55:51.623

 

नई दिल्ली: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की ओर से 3 जनवरी यानि आज ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी करेगा। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए अप्लाई किया है वह विभाग की वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पांएगे। एडमिट कार्ड के बिना छात्र को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं मिलेगा। वहीं गेट 2020 के शेड्यूल के अनुसार परीक्षा का आयोजन 1, 2, 8 और 9 फरवरी को किया जाएगा।

Image result for gate entrance exam s2020

परीक्षा पैटर्न
परीक्षा के सभी प्रश्नपत्र तीन घंटे की अवधि के होंगे और इनमें कुल 100 अंकों के लिए 65 प्रश्न होंगे। ये प्रश्न ऑब्जेक्टिव प्रकार के होंगे- प्रत्येक प्रश्न में चार उत्तरों का विकल्प दिया जाएगा, जिसमें से उम्मीदवार को सही उत्तर का चयन करना होगा। प्रत्येक प्रश्न एक या दो अंकों का होगा और गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काटे जाएंगे। सभी प्रश्नपत्रों में 100 अंकों के कुल 65 प्रश्न होंगे, जिनमें से कुल 15 अंकों के 10 प्रश्न जनरल एप्टीट्यूड (GA) होंगे, जो लैंग्वेंज और एनालिटिकल स्किल्स के परीक्षण करने के लिए है।

परीक्षा परिणाम
गेट 2020 के परिणाम 16 मार्च को घोषित किया जाएंगे। गेट का परिणाम तीन साल तक मान्य है जो लोग परीक्षा पास करते हैं, वे न केवल आईआईटी, आईआईएससी में एमटेक कोर्सेज में दाखिले के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे, बल्कि वे सरकारी क्षेत्र या प्रमुख सार्वजनिक सेक्टर्स में नौकरी के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे।

ऐसे करें चेक
परीक्षा से जुड़ी जानकारी चेक करने के लिए उम्मीदवार विभाग की वेबसाइट Gate.iitd.ac.in पर जाएं।
 


Author

Riya bawa

Related News