GATE 2019: मिलिए शशांक से जो बने इंडिया टॉपर

Saturday, Mar 16, 2019 - 11:08 AM (IST)

नई दिल्ली:  आईआईटी मद्रास ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग 2019 के परिणाम घोषित कर दिए हैं।  इस परीक्षा के नतीजों में मध्यप्रदेश के मुरैना के रहने वाले शशांक मंगल ने पहला स्थान हासिल किया है।   पूरे देश में शशांक नेसबसे ज्यादा अंक हासिल किए हैं।


बता दें कि 21 साल के शशांक ने 1000 में से 989 अंक हासिल किए हैं और अभी शशांक आईआईटी धनबाद से पढ़ाई कर रहे हैं। फिलहाल शशांक आईआईटी धनबाद के फाइनल ईयर के स्टूडेंट हैं।


इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में उन्होंने बताया कि वो अब इंडियन इंजीनियरिंग एग्जाम (आईईएस) की तैयारी करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि अभी वो सीनियर्स से बात करेंगे और आखिरी फैसला लेंगे, लेकिन वो देश की सेवा करना उनका सपना रहा है और वो सरकार का हिस्सा बनना चाहते हैं। 


गेट में पहला स्थान हासिल करने वाले शशांक को जेईई एडवांस में 6214वीं रैंक हासिल हुए थी। उन्होंने इस मुकाम को हासिल करने के लिए रोज 11-12 घंटे पढ़ाई की थी और गर्मी की छुट्टी में इसके लिए कोचिंग भी की थी। 


बता दें कि शशांक के घर में सभी इंजीनियर हैं। उन्हें अपने इंजीनियर पिता से ही इंस्प्रेशन मिली थी। शशांक अभी आईई के विद्यार्थी हैं और उन्होंने तीन महीनों की मेहनत में ही यह रैंक हासिल की है।


गौरतलब है कि 2-10 फरवरी तक आयोजित हुई ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग परीक्षा में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट gate.iitm.ac. पर जाकर परिणाम देख सकते हैं। इस साल परीक्षा का आयोजन आईआईटी मद्रास की ओर से किया गया था।

pooja

Advertising