GATE 2019:  टेस्ट के दौरान बचें इन गलतियों से

Saturday, Feb 02, 2019 - 12:32 PM (IST)

नई दिल्ली :  GATE 2019 यानी ग्रैजुएट ऐप्टिट्यूड टेस्ट में प्राप्त स्कोर के आधार पर पोस्ट ग्रैजुएशन लेवल पर इंजिनियरिंग में दाखिला होता है। इस साल GATE 2019 का आयोजन आईआईटी मद्रास कर रहा है। परीक्षा का आयोजन 2 फरवरी से 10 फरवरी, 2019 तक होगा। परीक्षा के दौरान  गलतियों अक्सर हो जाती हैं जिससे बचने के लिए कुछ टिप्स देने जा रहे हैं। 

 -हड़बड़ी न दिखाएं
कई अभ्यर्थी हड़बड़ी दिखाते हुए सवालों और उनके विकल्पों को गौर से नहीं पढ़ते हैं। पहले सवालों को अच्छी तरह समझें, उसके बाद हल कीजिए। 

-यूनिट को नजरअंदाज न करें
न्यूमेरिकल या मैथ्स के कुछ सवालों का उत्तर यूनिट में देना होता है। वे यूनिट ग्राम, किलोग्राम, मिलीमीटर, सेंटीमीटर, मीटर, लीटर, किलोलीटर, जूल या अन्य कोई यूनिट हो सकती है। कई अभ्यर्थी इस पर ध्यान नहीं देते हैं कि किस यूनिट में सवाल का जवाब मांगा गया है। 


 

-'गलत' सवालों में उलझना
गलत का मतलब यहां यह नहीं है कि कोई सवाल गलत होगा बल्कि इसका मतलब आपका गलत चयन है। जो सवाल आपको आता है, पहले उसको हल करें। इसके अलावा आसान टाइप के सवालों को भी पहले प्राथमिकता दें। जो सवाल आपको नहीं आते हैं, वह और इसके अलावा जटिल टाइप के सवालों को बाद के लिए छोड़ दें। जब समय बचे तो इन सवालों पर फोकस करें। 

 

-साइंटिफिक कैलकुलेटर
परीक्षा के दौरान कंप्यूटर स्क्रीन पर आपको साइंटिफिक कैलकुलेटर मुहैया कराया जाएगा। वैसे साइंटिफिक कैलकुलेटर को हैंडल करना आसान है लेकिन सही तौर पर प्रैक्टिस नहीं करते हैं तो यह भी आपके लिए मुश्किल हो सकता है। इसलिए मॉक टेस्ट के दौरान इसको भी प्राथमिकता श्रेणी में रखें। 

 

pooja

Advertising