GATE 2018 का रिजल्ट घोषित , एेसे करें चैक

Friday, Mar 16, 2018 - 06:07 PM (IST)

नई दिल्ली : देशभर के सात आईआईटी,एनआईटी और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंसेज़ (IIS) के पोस्ट ग्रैजुएट कोर्स में ऐडमिशन के लिए ली जाने वाली परीक्षा ग्रैजुएट ऐप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजिनियरिंग (GATE) 2018  का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। नोटिफिकेशन के शेड्यूल के मुताबिक परीक्षा का रिजल्ट 17 मार्च को जारी किया जाना था लेकिन आईआईटी ने परीक्षा परिणाम एक दिन पहले ही यानी 16 मार्च को घोषित कर दिया है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चैक कर सकते है। परीक्षा की आंसर-की और फाइनल आंसर-की पहले ही रिलीज की जा चुकी है।गौरतलब है कि इस बार आईआईटी गुवाहाटी की ओर से ली गई इस परीक्षा का आयोजन  3 फरवरी, 4 फरवरी, 10 व 11 फरवरी, 2018 को किया गया था और हर  साल तकरीबन 10 लाख कैंडिडेट्स इस परीक्षा में बैठते हैं।

GATE परीक्षा पास करने पर यहां मिलती है नौकरी
इसके अलावा देश की बहुत सी पीएसयू (सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम) कंपनियां भी इसी परीक्षा के जरिए भर्तियां करती हैं। यही नहीं बहुत सी स्कॉलरशिप के लिए भी इसी परीक्षा के प्राप्तांक मान्य होते हैं। जिन पीएसयू में इस परीक्षा के जरिए जॉब मिलती है, वह हैं- भेल, गेल, एचएएल, आईओसीएल, एनटीपीसी, एनपीसीआईएल, ओएनजीसी और पॉवर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया। 

कौन दे सकता है ये परीक्षा 
जिनके पास चार वर्षीय इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी की बैचलर डिग्री हो (B.E./ B.Tech./ B.Pharm.) या  जिन्होंने आर्किटेक्चर में बैचलर किया हो। गेट का स्कोर तीन साल के लिए मान्य रहता है। इस टेस्ट को आप कितनी भी बार दे सकते हैं। इसके प्रयासों की संख्या की कोई सीमा नहीं है।
 

Punjab Kesari

Advertising