हरियाणा बोर्ड की आंसर शीट में स्टूडेंट्स ने लिखे ये मजेदार जवाब

punjabkesari.in Wednesday, Apr 11, 2018 - 03:53 PM (IST)

नई दिल्ली : जब भी स्टूडेंट्स एग्जाम देते समय काफी सोच समझ कर सवालों का जवाब देते है। पेपर देने के बाद भी स्टूडेंट्स के मन में यही चिंता सताती रहती है कि ना जाने एग्जामिनर आंसर पढ़ने के बाद कैसे नंबर देगा। लेकिन वहीं कुछ स्टूडेंट्स एेसी भी होते है जो अांसरशीट में सवालों के उत्तर लिखने के बजाय शायरी लिख आते है या किसी कुछ एेसा लिखते है जिन्हें पढ़ने के बाद शिक्षकों के चेहरे पर हंसी  आने के साथ - साथ चिंता की लकीरें भी उभर आती है कि इन स्टूडेंट्स का क्या होगा। हरियाणा बोर्ड के एग्जाम के बाद अब कापियां चैक करने का दौर जारी है। इसमें कुछ कॉपियां ऐसी मिली हैं, जिनमें छात्रों ने शायरी और चुटकुले ही लिख डाले।वहीं, कुछ ने 100 और 200 रुपये के नोट कॉपियों में अटैच किए हैं। इतना ही नहीं, पास करने के एवज में किसी ने शिक्षकों को पार्टी तक देने की बात कह दी।  गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले यूपी बोर्ड की परीक्षा के बाद चेकिंग में भी इसी तरह छात्रों ने शायरी लिखी थी। इतना ही नहीं वहां भी कुछ कॉपियों में 100-100 के नोट रखे थे। 

PunjabKesari

गुड़गांव के चार सेंटरों पर इन दिनों हरियाणा बोर्ड की 10वीं और 12वीं क्लास की मार्किंग चल रही है। फिलहाल साइंस, मैथ्स, इंग्लिश की कॉपियां चेक होने का काम चल रहा है। जैकबपुरा स्कूल में नियुक्त इंग्लिश टीचर दीप्ति ने बताया कि एक छात्र ने लिखा था कि अगर वह उन्हें पास कर देंगे, तो वह उन्हें पार्टी देगा। साथ में 600 रुपये भी देगा। उसे केवल 6 नंबर ही दिए गए। 

PunjabKesari

सवालों के जवाब में लिख दी शायरी 
खांड़सा स्थित गवर्नमेंट स्कूल के साइंस टीचर योगेश ने बताया कि एक कॉपी में गालिब की शायरी लिखी हुई थी। साथ ही लिखा था 'प्लीज मुझे पास कर दें।' वहीं, एक छात्र ने सभी 30 सवालों के जवाब में केवल शायरी ही लिखी। बसई स्थित गवर्नमेंट सीनियर सेकंडरी स्कूल के केमिस्ट्री टीचर अशोक कुमार ने बताया कि एक छात्र ने सभी सवालों के जवाब में कविताएं और शायरी लिखी। उसे परीक्षा में जीरो नंबर ही दिए गए। 

PunjabKesari

'घरवालों का दबाव है, कहते हैं फेल हो जाऊंगी' 
10वीं की मार्किंग के दौरान एक ऐसी कॉपी सामने आई, जिसमें छात्रा ने लिखा था, 'सर प्लीज मुझे माफ कर दीजिए, क्योंकि पैरंट्स भी मुझे कहते हैं कि मैं फेल हो जाऊंगी। ऐसे में मुझ पर काफी बर्डन है। पास कर देंगे तो आपकी कृपा होगी।' जैकबपुरा सीनियर सेकंडरी स्कूल की प्रिंसिपल मधुबाला का कहना है कि बोर्ड परीक्षाएं छात्र का भविष्य तय करती हैं लेकिन छात्र परीक्षाओं को लेकर बिल्कुल भी गंभीर नहीं हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News