फ्रेशर हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, करियर में आगे बढ़ने में मिलेगी मदद

punjabkesari.in Monday, Jun 25, 2018 - 12:38 PM (IST)

नई दिल्ली : कॉलेज की पढ़ाई खत्म करने के बाद हर स्टूडेंट का यह सपना होता है कि वह जल्द से जल्द नौकरी पा कर अपना करियर शुरु कर सकें। लेकिन कॉलेज खत्म होने के बाद नौकरी मिलना इतना आसान नहीं होता , क्योंकि आपके पास केवल एक डिग्री होती है और उससे ज्‍यादा कुछ नहीं। इसलिए अगर आपने भी अभी कॉलेज की पढ़ाई खत्म की है और  करियर  शुरु करने वाले है तो आइए जानते  है कुछ एेसी बातों के बारे में जो आपको करियर की शुरुआत में मदद करेगी और आप खुद को बाहरी दुनिया के लिए तैयार कर पाएगें । 

आप फ्रेशर हैं, आप नए हैं लेकिन आपके पास एक आइडिया है, एक ड्रीम है। आपके लिए यह जानना सबसे जरूरी है। अगर आप यह जानते है कि आपको कुछ करना है तो आधी जंग तो आपने जीत ही ली है।

पता हो अपने  इंटरेस्‍ट 
आपको पहले ये पता करना होगा कि आपका इंटरेस्‍ट क्‍या है। सबसे ज्‍यादा कौन सा विषय आपको एक्‍साइट करता है। यह साइंस हो सकता है, पेंटिंग या म्‍यूजिक भी। जो भी विषय हो, इसमें रूचि बरकरार रखने की कोशिश कीजिए।

इंटर्नशिप है फायदेमंद 
 जब भी आप कॉलेज से पहली बार निकलते हैं आपके पास बिना भुगतान या कम भुगतान के जाॅब ऑफर भी आते हैं। कंपनियां इसे इंटर्नशिप या ट्रेनिंग कहती है। ऐसे जॉब्‍स आपके लिए हमेशा फायदेमंद होते हैं भले ही यह आपको अच्‍छा भुगतान न करें।

बदलाव से न डरें
अपनी पहली जॉब के बाद, बदलाव से न डरें। कोई भी नई जॉब आपके लिए लर्निंग किट साथ में लेकर आएगी। यह आपको नए कौशल सिखाएंगी और ऐसे समय में आपको पता चलेगा कि आप कहां जाना चा‍हते हैं। आप यहां अपनी स्‍ट्रेंथ पता कर सकते हैं और खुद को उस पोजिशन पर पहुंचाने के लिए तैयार कर सकते हैं जहां आप जाना चाहते हैं।

पॉजीटिव रहे
हो सकता है कि आपके पास अपनी च्‍वॉइस का करियर ना हो, इसलिए नहीं कि आपने कोशिश नहीं की क्‍योंकि हो सकता है कि आप अन्‍य क्षेत्र में ज्‍यादा अच्‍छा कर पाएं। इसलिए निराश मत होइए और इसका भी सकारात्‍मक पहलू देखिए।

बैकअप प्‍लान
रफ टाइम के लिए बैकअप प्‍लान होना जरूरी है। रफ टाइम वह समय है जब आपको जॉब बदलना हो, इसी बीच कोई कोर्स करना हो या खुद का बिजनेस करना हो। ऐसे ट्रांजिशन के पीरियड के लिए बैकअप प्‍लान जरूरी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News