चौथी कटऑफ: 56 हजार सीटों में से भर गईं 49 हजार सीटें

punjabkesari.in Tuesday, Jul 10, 2018 - 11:29 AM (IST)

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए चल रही दाखिला प्रक्रिया में चौथी कटऑफ में भी इसबार रिकोर्ड दाखिले हुए हैं। चौथी कटऑफ में डीयू में स्नातक की 56 हजार सीटों में से 49 हजार सीटें भर चुकी हैं। खाली बची सात हजार सीटों के लिए 5वीं कटऑफ निकाली जाएगी। बची सीटों में अधिकतर आरक्षित श्रेणी की हैं। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अब कम ही जगह पर सीटें उपलब्ध होंगी। 

 

डीयू दाखिला समिति ने इस बार तय किया था कि वह स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए सिर्फ पांच कटऑफ ही जारी करेंगे। व्यवहारिक कटऑफ निकालने के बाद दाखिलों की रफ्तार को देखते हुए अब तक दाखिला समिति का फैसला सही होता दिख रहा है। पिछले सालों चौथी कटऑफ में 30 से 40 प्रतिशत सीटों पर ही दाखिले हो पाते थे, लेकिन इस बार चौथी कटऑफ के बाद करीब-करीब 90 प्रतिशत सीटों पर दाखिले पूरे हो चुके हैं। चौथी कटऑफ के आधार पर दाखिले का सोमवार को अंतिम दिन था। सोमवार को 1965 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया, जबकि 455 विद्यार्थियों ने दाखिले रद्द कराए। अब सबकी निगाहें 5वीं कटऑफ पर लगी हुई हैं। 

 

अब तक हुए दाखिलों में बीए प्रोग्राम में 8612, बीकॉम में 5137, बीकॉम ऑनर्स में 5085 और बीए राजनीतिक शास्त्र में 3163 विद्यार्थी दाखिला ले चुके हैं। वहीं सबसे कम दाखिले वाले पाठ्यक्रमों की बात करें तो बी. वोकेशनल पिं्रटिंग टेक्नोलॉजी में 2, बीए ऑनर्स फारसी में 7, बी. वोकेशनल वेब डिजाइङ्क्षनग में 9, बीए ऑनर्स बंगाली में 10 और एडवांस डिप्लोमा (टीवी प्रोग्राम्स एंड न्यूज प्रोडक्शन) में 10 छात्रों ने प्रवेश लिया है।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News