चार लाख छात्रों ने किया स्वच्छता का प्रचार: जावड़ेकर

punjabkesari.in Monday, Oct 01, 2018 - 06:34 PM (IST)

नई दिल्ली :उच्च शैक्षणिक संस्थाओं में स्वच्छता  2018 की रैंकिंग जारी करते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि स्वच्छता अब इस कदर जनांदोलन बन गया है कि चार लाख छात्रों ने अब तक देश के विभिन्न इलाकों में जाकर लोगों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाया है। 

कालेजों में स्वच्छता का सिलेबस लागू  करने का सुझाव
उन्होंने कालेजों में स्वच्छता का पाठ्यक्रमों लागू  करने का भी सुझाव दिया।  उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने आज से 100 साल पहले स्वच्छता का पाठ देशवासियों को पाठ्य था और आजादी की लड़ाई के दौरान हर राज्य में ऐसे स्वयंसेवी हुए जिन्होंने स्वच्छता का प्रचार किया। स्वच्छता स्वस्थ भारत की नींव है और बिना स्वच्छता के कोई देश स्वस्थ देश नहीं बन सकता है। उन्होंने कहा कि चार साल में साढ़े आठ या नौ करोड़ शौचालय स्कूलों में बने। शौचालय भी पहले भी बनते थे लेकिन इतनी द्रुत गति से नहीं बनते थे।

किताबों तक ही सीमित न हो शिक्षा 
उन्होंने कहा कि उन्होंने छात्रों के लिए पंद्रह दिन का स्वच्छता इंटर्नशिप कार्यक्रम शुरू किया और चार लाख लोगों ने गरमीं इलाकों में जाकर प्रचार किया और लोगों को स्वच्छता के बारे में बताया। उन्होंने समारोह में स्वच्छता का एलेक्टिवे कोर्स लॉन्च करते हुए सुझाव दिया कि कालेजों में भी यह कोर्स लागू हो जिसमें सामूहित स्वच्छता, शहरी-ग्रामीण स्वच्छता के बारे में लोगों को पढ़ाया जाए। उन्होंने कहा कि गांधी जी भी शिक्षा को गांव से समाज से जोडऩा चाहते थे और यही काम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी करना चाहते हैं इसलिए हमने उन्नत भारत योजना शुरू की जिसमें छात्र गांव और समाज में जाएं और लोगों की समस्यायों को सुलझाएं। यह शिक्षा किताबों और क्लास रूम तक सीमित नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने डिजिटल इंडिया अभियान की भी शुरुवात की है।  समारोह में मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री सत्यपाल सिंह, शिक्षा सचिव आर सुब्रमण्यम और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् के अध्यक्ष अनिल सहस्त्रबुद्धि भी शामिल थे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News