‘विदेशी छात्रों का हमारे यहां स्वागत है’

punjabkesari.in Thursday, Apr 19, 2018 - 10:57 AM (IST)

नई दिल्ली (पुष्पेंद्र मिश्र) : भारत विश्व गुरु रहा है, कई धर्मों का जन्म इस धरती पर हुआ, कई महान ऋ षि मुनि यहां हुए जिनकी विद्याओं का दुनिया भर ने लोहा माना। देश में बड़े-बड़े दार्शनिक हुए हैं जिन्होंने ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ और ‘सर्वधर्म समभाव’ जैसे नारे दिए। हम विदेशी छात्रों का देश में तहेदिल से स्वागत करते हैं हम आह्वान करते हैं कि आप आएं और हमारे यहां अध्यापन करें। ये बातें विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुधवार को इंडिया हैबीटेट सेंटर के स्टेन ऑडिटोरियम में स्टडी इन इडिया प्रोग्राम की लॉन्चिंग के दौरान कहीं। 

उन्होंने कहा कि विदेशी छात्रों में भारत में शिक्षा ग्रहण करने के मिशन को प्रमोट करने के लिए सरकार ने देशभर की 800 यूनिवर्सिटी और 40 हजार से ज्यादा कॉलेजों में से विश्वस्तरीय शिक्षा देने वाले देश के सर्वोच्च 160 इंस्टीट्यूट्स को चुना है। हमारा मकसद है कि साल 2023 तक यह संख्या बढ़कर दो लाख हो जाए।

विदेश मंत्री ने कहा कि अभी भारत में दो विश्वस्तरीय यूनिवर्सिटी है एक-नालंदा जो कि ईस्ट एशिया समिट का हिस्सा है जिससे वहां ईस्ट एशिया के छात्रों की संख्या अधिक है। दूसरी साउथ एशियन यूनिवर्सिटी जो कि साउथ एशियन समिट का हिस्सा होने से वहां साउथ एशिया के छात्र अधिक संख्या में शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News