इन वजहों से भी इंटरव्यू में फेल हो जाते है लोग

Saturday, Aug 04, 2018 - 06:27 PM (IST)

नई दिल्ली : आज के दौर में इंटरव्यू के जरिए ही किसी व्यक्ति को जॉब दी जाती है। कई लोगों के साथ अक्सर एेसा होता है कि वह जॉब के लिए लिखित परीक्षा तो पास कर लेते है और उस कंपनी मे इंटरव्यू देकर आने के बाद वहां नौकरी की उम्मीद भी रखते है , लेकिन जब वहां से नकारात्‍मक जवाब आता है तो बहुत ठेस पहुंचती है। कई बार यह अंदाजा लगाना मुश्‍िकल होता है कि आखिर गलती कहां हुई जो इंटरव्‍यू में पास नहीं हो पाएं। इसके पीछे कई सारे कारण होते है।जिसमें यह भी शामिल है कि आपकी तरफ से कोई कमी नहीं हो लेकिन आपसे बेहतर उन्‍हें उम्‍मीदवार मिल गया हो।  अगर आप भी इंटरव्यू की तैयारी कर रहे है तो इन बातों का ध्यान जरुर रखें 

इंटरव्‍यू में सबसे महत्‍वपूर्ण है कि आप समय के पाबंद रहे। यही समय पर इंटरव्‍यू वेन्‍यू पर पहुंचना बहुत जरूरी है। यह गलती न हो जाए कि आपका नंबर आए और आप वहां मौजूद ही न हो। लेट या ऐनमौके पर पहुंचने के कारण आप मानसिक रूप से इंटरव्‍यू के लिए तैयार भी नहीं रहते जिससे परफॉर्मेंस बिगड़ने की संभावना रहती है।

जब आपको इंटरव्‍यू रूप में बुलाया जाए तो पहले अनुमति लें। यह बहुत जरूरी प्रक्रिया है जो कि सकारात्‍मक प्रभाव डालती है। अंदर जाते हुए विनम्रता से अभिवादन करनें। जब वे चेयर पर बैठने का कहें तब ही बैठे। वहीं इंटरव्‍यू पूरा होने के बाद धन्‍यवाद कहकर ही बाहर जाए।

इंटरव्‍यूअर जब सवाल पूछे तो स्‍पष्‍ट और संक्षिप्‍त जवाब दें। अगर आपको जवाब न आए तो उन्‍हें घुमाने की कोशिश करने की बजाए विनम्रता से कह दें कि इसकी मुझे जानकारी नहीं है।

अगर आप सीनियर पोस्‍ट के लिए इंटरव्‍यू देने जा रहे हैं तो आपकी वेशभूषा उसी के अनुसार होनी चाहिए। आपमें वह आत्‍मविश्‍वास झलकना चाहिए। भड़कीले कपड़ों की बजाए सादे लेकिन स्‍मार्ट आउटफिट्स पहनें।

साक्षात्कार में असफल या आत्मविश्वास की कमी हो जाने का डर उन छात्रों में पाया जाता है जो पहले कभी असफल हो चुके होते हैं, पर ऐसे छात्रों को यह बात हमेशा याद रखनी चाहिए कि इस दुनिया में आज तक ऐसा कोई व्यक्ति हुआ ही नहीं, जिसने कभी असफलता का सामना न किया हो। इसलिए उम्मीदवार को चाहिए कि अपने मनोबल को कायम रखें तथा पूर्ण आत्मविश्वास के साथ साक्षात्कार में भाग लें।

bharti

Advertising