ऑफिस में कामयाब होने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Friday, Jul 27, 2018 - 05:12 PM (IST)

नई दिल्ली : हर व्यक्ति जीवन में सफल होना चाहता है। इसके लिए जीवन में कुछ भी करने के लिए तैयार रहता है। जब भी आप किसी कंपनी में जॉब ज्वाइन करते है वहां काम करने के लिए कुछ नियम होते है । हर व्यक्ति कोे इन नियमों का पालन करना जरुरी  होता है। इसे हम कंपनी का वर्क कल्चर कह सकते हैं। इसलिए अगर आप चाहते है कि आप सही तरीके से काम करके सफल हो  सकते है 

जिम्मेदार बनें 
आज के बढ़ते आधुनिक युग में हर कंपनी ओपनकल्चर को प्रमोट कर रही है। ऐसे में ऑफिस में सभी कर्मचारी आसपास ही बैठते हैं। अगर आपको फोन पर तेज आवाज में बात करने की आदत है, तो इसे सुधारना होगा। अगर आप ऐसा करेंगे, तो इससे आपके पास बैठे अन्य लोगों को परेशानी हो सकती है। स्मार्टफोन यूज करते समय आपकी जिम्मेदारी बनती है कि आप उसे सायलेंट या वाइब्रेंट मोड पर रखें।

आंखों मिला कर बात करें 
ऑफिस में किसी से भी बात करते समय आई कॉन्टैक्ट जरूरी है। इससे सामने वाले को लगता है कि आप उसकी बातों में इंटरेस्ट ले रहे हैं। उस समय उसकी ओर से कही गई महत्वपूर्ण बातें आप मिस कर देते हैं और बाद में परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिए जरूरी है कि जो आपसे बात कर रहा है, उसे प्रॉपर रिस्पेक्ट दें और उसकी आंखों में देखकर बात करें। 

अच्छे से हो ड्रेसअप 
कई कंपनियों अपने एंप्लॉयी के लिए एक ड्रेस कोड रखती हैं। वहीं कुछ कंपनियां किसी भी ड्रेस कोड का पालन नहीं करतीं, लेकिन वे चाहती हैं कि उसके सभी कर्मचारियों का ड्रेसअप कायदे का हो। ऑफिस जाते समय आपके कपड़े ऐसे होने चाहिए, जो अन्य लोगों को भी अच्छे लगें। 

पाबंद हो 
ऑफिस के लिए आपको समय का पाबंद होना जरूरी है। दरअसल, ट्रैफिक की समस्या के कारण कई बार ऑफिस पहुंचने में देरी हो जाती है। इससे बचने के लिए बेहतर है कि आप घर से कुछ समय पहले निकलें, ताकि ऑफिस समय पर पहुंच सकें। 

कम बोलें, लेकिन अच्छा बोलें 
बोलते समय ऐसे शब्दों का प्रयोग करें, जिससे दूसरों को परेशानी न हो। बोलते समय टोन पर भी ध्यान देना होगा। आपकी कोशिश होनी चाहिए कि किसी भी परिस्थिति में आपको अपनी कूलनेस को नहीं छोड़ना होता है। 
 

bharti

Advertising