जल्द नौकरी पाने का लिए अपनाएं ये टिप्स

punjabkesari.in Sunday, Sep 16, 2018 - 06:05 PM (IST)

नई दिल्ली : बहुत सारे लोगों का सपना होता है कि कॉलेज की पढ़ाई खत्म करने के बाद जल्द से जल्द उनकी नौकरी लग जाए, ताकि वे अपनी लाइफ में सेटल हो सके। लेकिन कई युवा 20-25 साल की उम्र तक नहीं समझ पाते कि उन्हें क्या करना है। एेसे में, अगर आप चाहते हैं कि आपकी जल्दी से नौकरी लग जाए तो तो आइए जानते हैं कुछ एेसे टिप्स के बारे में जिन्हें अपना कर आप जल्द नौकरी पा सकते हैं। 

लिंक्डइन पर बनाएं प्रोफाइल 
सबसे पहले बारी आती है मजबूत प्रोफाइल की और अच्छे प्लेटफॉर्म की। आप लिंक्डइन पर प्रोफाइल बनाएं और इसमें स्कूल-कॉलेज से जुड़ी जानकारियां डालें। आजकल ज्यादा प्रोफेशनल कंपनियां इसी के माध्यम से वैकेंसी के बारे में जानकारी देती हैं। 

रिज्यूमे को रखें अपडेट
अगर आप बेहतरीन नौकरी चाहते हैं तो अपने रिज्यूमे को लगातार अपडेट करना न भूलें। पुराना रिज्यूमे किसी भी कंपनी को न भेजें।

इंटर्नशिप है बेहतर विकल्प  
आपके लिए जितनी जल्दी संभव हो, इंटर्नशिप शुरू कर दें। सारे स्टूडेंट्स जानते हैं कि नौकरी पाने के लिए इंटर्नशिप करना कितना जरूरी है, लेकिन वे इस ओर ध्यान नहीं देते हैं। आप चाहें तो कॉलेज की छुट्टियों में इंटर्नशिप कर सकते हैं। हो सकता है कि यह आपको अच्छी जॉब दिला दे।

मेंटर खोजें
हमारे जीवन में कुछ भी अच्छा करने के लिए हमें एक मेंटर की जरूरत होती है। एक ऐसा मेंटर जो आपको अच्छी तरह जानता हो और आप उसे बेहतर जानते हों।ज्यादातर भारतीय स्टूडेंट्स अपने माता-पिता को ही अपना मेंटर मानते हैं। यह एक अच्छी बात है। लेकिन परिवार से हट कर भी आपका एक मेंटर होना चाहिए, जो आपको कुछ करने के लिए उत्साहित करे। खासकर, आप जिस फील्ड में जाना चाहते हैं, उससे जुड़ा हुआ एक मेंटर जरूर खोजें।

ज्वाइन करें प्रोफेशनल डेवलपमेंट ग्रुप 
अपने कॉलेज के दिनों से ही प्रोफेशनल ग्रुप को ज्वाइन करना शुरू कर दें। इसके लिए आप अपने कॉलेज के एल्यूमनाई से भी जुड़ सकते हैं। ऐसा करने से आपको प्रोफेशनल्स के बारे में जानकारी मिलेगी। यहीं से आप नेटवर्किंग भी शुरू कर सकते हैं। हो सकता है कि इन्हीं ग्रुप्स में से कोई आपको जॉब ऑफर कर दे।

अपडेट रहें
अगर आप नौकरी चाहते हैं और जिस फील्ड में नौकरी चाहते हैं, उसे लेकर अपडेट रहें। देखें कि मार्केट में उस नौकरी की कितनी डिमांड कहां और कब है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News