इंटरव्यू में सफल होने के लिए फॉलो करें ये बातें

punjabkesari.in Wednesday, Jul 25, 2018 - 03:00 PM (IST)

नई दिल्ली : आज के समय में कोई भी फील्ड एेसी नहीं है जहां कंपीटिशन न हो । बढ़ते इस कंपीटिशन के कारण ही युवाओं के लिए जॉब पाना कठिन होता जा रहा है। इसलिए किसी भी व्यक्ति को जॉब पाने से पहले इंटरव्यू की प्रकिया से गुजरना पड़ता है । आमतौर पर युवा इंटरव्यू के टाइम कपड़ों से लेकर रिज्‍यूमे तक की तैयारी का ध्यान रखते हैं। लेकिन बेसिक चीजों को भूल जाते हैं जो इंटरव्‍यू में बहुत मायने रखती है। इसलिए कुछ खास ऐसे टिप्स को अपनाकर आप इंटरव्यू में सफल हो सकते हैं।

सबसे पहले रिसर्च
जिस भी कंपनी में आपने अप्‍लाई किया है, उसके बारे में अापको पूरा जानकारी होनी चाहिए। इंटरव्‍यू से पहले जितनी भी हो सके जानकारी जुटा लें। कंपनी की सेवाओं, उत्‍पाद से लेकर इसके विकास, भविष्‍य की योजनाओं आदि के बारे में पूरी जानकारी लें। कंपनी की वेबसाइट अच्‍छे से विजिट कर लें।

सवालों की तैयारी
इस बात में कोई शक नहीं कि सभी इंटरव्‍यू में कुछ सवाल जरूर पूछे जाते हैं और इंटरव्‍यूअर उन जवाबों को बहुत अच्‍छे से नोटिस करते हैं। जैसे आपके बारे में बताएं, आपने पहले कहां नौकरी की या कितना अनुभव है आदि। आपके क्षेत्र से जुड़े तकनीकी सवाल भी हो सकते हैं, इसलिए अपने विषय को लेकर कॉन्‍फ‍िडेंट रहें

जरूरी डॉक्‍यूमेंट्स
यह बहुत ही अजीब स्थिति होती है जब आप इंटरव्‍यू में जरूरी डॉक्‍यूमेंट्स न लेकर जाएं। इसलिए जाने से पहले डॉक्‍यूमेंट्स, सर्टिफ‍िकेट आद‍ि की चेक लिस्‍ट तैयार कर लें। कई बार प्रेजेंटेशन भी देना होता है। ऐसी स्थिति में अपने पास सीडी या पेन ड्राइव रख लें।

समय से पहले पहुंचे
आपके इम्‍प्रेशन के लिए टाइम बहुत महत्‍वपूर्ण फैक्‍टर होता है। इंटरव्‍यू के स्‍थान पर वक्‍त से पहले पहुंचे। अगर हो सके तो आधा घंटा पहले आ जाए ताकि आप उस माहौल में अपने को ढाल लें और इंटरव्‍यू के दौरान असहज महसूस न करें।

ड्रेस सिलेक्‍शन
अधिकांश इंटरव्‍यू में फॉर्मल कपड़े ही पसंद किए जाते है। इसलिए जो आपकी पर्सनैलिटी को सूट करें और आपको कम्‍फर्टेबल लगे, वही पहनें।

कूल और पॉजिटिव रहें
मन में ऐसा कोई डाउट बिलकुल भी न रखें कि आप इंटरव्यू अच्छा नहीं दे पाएंगे। पॉजि‍टि‍व एप्रोच बनाए रखें।आपका खुशमिजाज होना इंटरव्यू के दौरान के माहौल को काफी खुशनुमा बना देगा। इसके अलावा आपकी मधुर मुस्कान, हाथ मिलाने का तरीका, आंखें भी आपकी पर्सनालि‍टी का हिस्सा है और अगर इसका इस्तेमाल आपने सही तरीके से कर दिया तब आपका इंप्रेशन काफी अच्छा पड़ सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News