12वीं के बाद इन टॉप 5 कोर्सेस पर करें फोकस

Monday, Dec 17, 2018 - 02:36 PM (IST)

नई दिल्ली : बारहवीं के बाद हर स्टूडेंट और पैरेंट्स को अपने बच्चे के भविष्य की चिंता रहती है। स्कूल तक की पढ़ाई तो आराम से हो जाती है लेकिन करियर का असली संग्राम तो 12वीं के बाद शुरु होता है। अगर गलत कोर्स या फील्ड चुन लिया जाए तो पूरा करियर खराब होने का डर हमेशा सताता रहता है। अगर आप भी 12वीं के बाद के करियर ऑप्शन्स को लेकर परेशान हैं तो आप इन टॉप 5 कोर्सेज़ पर ध्यान दें।
बारहवीं के बाद के करियर ऑप्शन्स 
 
इंजीनियरिंग
 
दसवीं के बाद स्टूडेंट्स साइंस विद आउट मैडीकल, इंजीनियर बनने के लिए ही लेते हैं। भले ही आज इंजीनियरिंग की फील्ड में जॉब्स कम हों लेकिन फिर भी साइंस से 12वीं पास करने वाले बच्चों के लिए इंजीनियरिंग ही सबसे फेवरेट कोर्स है। आंकड़ों की मानें तो हर साल करोड़ों बच्चे 12वीं के बाद इंजीनियरिंग कोर्स के फॉर्म भरते हैं। 12वीं में अच्छे मार्क्स लाने के बाद आप आईआईटी और एनआईटी जैसे संस्थानों से इंजीनियरिंग कर सकते हैं। 
 
 

आर्किटेक्चर 
आजकल प्रोफेशनल आर्किटेक्ट की भी बहुत ज्यादा डिमांड है। रियल एस्टेट मार्केट में क्रांति आने के बाद से प्रोफेशनल आर्किटेक्ट की मांग बढ़ गई है। 12वीं के बाद आर्किटेक्ट बनने के लिए किसी भी छात्र को NATA एग्जाम पास करना पड़ेगा। सांइस स्टूडेंट्स भी ये कोर्स कर सकते हैं। 

 

फैशन डिज़ाइनिंग 
फैशन पसंद करने वाले और क्रिएटिव स्टूडेंट्स फैशन डिज़ाइनिंग का कोर्स करने में भी रुचि ले रहे हैं। भारत के टॉप इंस्टीट्यूट्स जैसे नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन से आप ये कोर्स कर सकते हैं। ये संस्थान प्रोफेशनल ट्रेनिंग देते हैं। फैशन डिज़ाइनिंग की फील्ड में क्रिएटिव कैंडिडेट्स के लिए खूब पैसा और शोहरत है। 
 
 

जर्नलिज्म 
बारहवीं के बाद स्टूडेंट्स जर्नलिज्म कोर्स की तरफ भी बहुत ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं। इस कोर्स से जुड़ी ऐसी कई चीज़ें हैं जो स्टूडेंट्स को आकर्षित करती हैं। जर्नलिज्म का कोर्स करने के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट फॉर जर्नलिज्म टॉप पर है। प्राइवेट संस्थानों में भी ये कोर्स करवाया जाता है। जर्नलिज्म कोर्स की पॉपुलैरिटी को देखते हुए डीयू में भी इसकी शुरुआत की गई है। 

नर्सिंग
जो लोग दूसरों की मदद करने की इच्छा और जज्बा रखते हैं उनके लिए नर्सिंग का कोर्स बेस्ट है। बारहवीं में साइंस में मैडीकल लेने के बाद आप भारत के किसी भी नर्सिंग कोर्स करवाने वाले संस्थान से ये कोर्स कर सकते हैं। नर्सिंग की जॉब में पैसा भी खूब मिलता है। 

Sonia Goswami

Advertising