उच्च शिक्षा में दिव्यागों के लिए पांच फीसदी आरक्षण

Tuesday, Dec 04, 2018 - 10:08 AM (IST)

जालंधर/अमृतसरः पंजाब सरकार की ओर से दिव्यांगों को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में पांच फीसदी आरक्षण देने के अलावा 750 रुपए प्रति माह पेंशन दी जा रही है। राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर सोमवार को जालंधर और अमृतसर में कई समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में दिव्यांगों की सहायता करने वाले 10 व्यक्तियों को राज्य स्तरीय अवार्ड से सम्मानित किया गया तथा दिव्यांगों को व्हीलचेयर, वॉकर और छड़यिां भेंट की गईं। 

अनुविभागीय मैजिस्ट्रेट श्री परमवीर सिंह ने सोमवार को विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर दिव्यांग आश्रम में दिव्यांगों को व्हील चेयर, वॉकर और छडिय़ां भेंट की। उन्होंने कहा कि किाला प्रशासन की ओर से विशेष कारूरतों वाले व्यक्तियों के कल्याण के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं।

इस अवसर पर अमृतसर के श्री गुरु नानक मेडिकल कॉलेज में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में श्रीमती राजी. पी. श्रीवास्तव, सामाजिक सुरक्षा विभाग के प्रमुख सचिव ने कहा कि राज्य में लगभग छह लाख 54 हजार दिव्यांग व्यक्ति मौजूद हैं, जोकि राज्य की कुल आबादी का 2.13 प्रतिशत हिस्सा है। उन्होंने बताया कि सरकार इनके कल्याण के लिए प्रयत्नशील है। उन्होंने दिव्यांग व्यक्तियों के लिए प्रेरणा स्रोत बने और उक्त वर्ग की भलाई के लिए काम कर रहे 10 व्यक्तियों को राज्य स्तरीय अवार्ड से सम्मानित किया।  

Sonia Goswami

Advertising