डीयू में पहली कटऑफ के आधार पर कई पाठ्यक्रमों की सीटें फुल , दूसरी लिस्ट में 5 फीसदी गिरावट

punjabkesari.in Monday, Jun 25, 2018 - 05:20 PM (IST)

नई दिल्ली : बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट जारी हो चुके है और सभी कॉलेजों में दाखिले की प्रकिया भी शुरु हो गई है। डीयू की ओर से ग्रैजुएशन में दाखिले के लिए दूसरी कट अॉफ लिस्ट भी जारी हो चुकी है।  रविवार को जारी दूसरी कटऑफ में पांच फीसदी तक गिरावट हुई है। नॉर्थ कैंपस के कॉलेजों में सामान्य वर्ग की कटऑफ में 0.25 से एक फीसदी तक गिरावट हुई है, वहीं दयाल सिंह कॉलेज ने संस्कृत की कटऑफ पांच फीसदी तक नीचे की है। डीयू की ओर से जारी की गई पहली कटअॉफ लिस्ट के आधार पर 56 हजार सीटों में से 16 हजार के करीब सीटें भर चुकी है। 

एसआरसीसी में 20 फीसदी सीटों पर अभी मौका
एसआरसीसी के दोनों पाठ्यक्रमों अर्थशास्त्र ऑनर्स व बीकॉम ऑनर्स में अभी भी 20 फीसदी सीटें खाली हैं। अर्थशास्त्र ऑनर्स में कॉलेज ने 0.25 फीसद की कमी के साथ दूसरी कटऑफ 98.25 फीसदी रखी है, वहीं बीकॉम ऑनर्स की कटऑफ महज 0.375 फीसदी नीचे आकर 97.375 फीसदी पर रुकी है।

एलएसआर में फुल हुई सीटें 
लेडी श्रीराम (एलएसआर) कॉलेज ने सात कोर्स की दूसरी कटऑफ जारी नहीं की है। यहां पहली कटऑफ में ही अर्थशास्त्र ऑनर्स, इतिहास ऑनर्स, राजनीतिक विज्ञान ऑनर्स, मनोविज्ञान ऑनर्स, समाजशास्त्र ऑनर्स, बीकॉम ऑनर्स और सांख्यिकी ऑनर्स की सीटें भर चुकी हैं। वहीं, कॉलेज में अंग्रेजी ऑनर्स में 97.25 फीसदी, हिंदी ऑनर्स में 85.75 फीसदी, जर्नलिज्म ऑनर्स में 97.50 फीसदी, दर्शन शास्त्रऑनर्स में 92.50 फीसदी, संस्कृत ऑनर्स में 65.50 फीसदी, बीए प्रोग्राम में 97.75 फीसदी और गणित ऑनर्स में 96.50 फीसदी कटऑफ घोषित की गई है। यह पिछली कटऑफ से बहुत कम नीचे आई है।

किरोड़ीमल कॉलेज में उर्दू और संस्कृत के दाखिले बंद 
कॉलेज ने बीए उर्दू ऑनर्स, बीए संस्कृत ऑनर्स, बीएससी फिजिकल साइंसेज विद कंप्यूटर साइंस की दूसरी कटऑफ जारी नहीं की है। तीनों पाठ्यक्रमों में पहली कटऑफ में ही सीटें भरी जा चुकी हैं। कॉलेज ने अर्थशास्त्र ऑनर्स की दूसरी कटऑफ 97.25 फीसदी जारी की है जो पहली कटऑफ के मुकाबले 0.50 फीसदी कम है। बीकॉम ऑनर्स की कटऑफ 94.25 फीसदी जारी की गई है। बीए प्रोग्राम की कटऑफ में एक फीसदी की कमी करते हुए 96 फीसदी घोषित की है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News