हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला - 1 जुलाई से शुरू होंगे कॉलेजों और यून‍िवर्स‍िटीज में एग्‍जाम

Sunday, Jun 14, 2020 - 12:12 PM (IST)

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस के चलते सभी स्कूल कॉलेज बहुत समय से बंद कर दिए थे। इसी बीच हरियाणा सरकार ने कॉलेज और यून‍िवर्स‍िटीज के एग्जाम को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। इस फैसले के तहत 1 जुलाई से 31 जुलाई, 2020 तक राज्य के विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और तकनीकी शिक्षा संस्थानों में अंतिम वर्ष में अध्ययनरत छात्रों की परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है। 

इसके साथ ही राज्‍य सरकार ने इन परीक्षाओं के परिणाम जारी करने की तारीख भी घोषित कर दी है। हरियाणा सरकार द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इन परीक्षाओं के परिणाम 7 अगस्त, 2020 तक घोषित कर दिये जाएंगे। हरियाणा सरकार ने अपने ट्व‍िटर हैंडल पर ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। 

गौरतलब है कि पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने फेसबुक लाइव के जरिए बताया कि 30 जून के बाद केंद्र सरकार की ओर से जो दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे उसके आधार पर काॅलेज खोलने और परीक्षाएं कराने की रूपरेखा तय की जाएगी। उन्होंने कहा कि अभी केंद्र सरकार की ओर से भी काॅलेज खोलने के बारे में कोई घोषणा नहीं की गई है। इस स्थिति में अपने स्तर पर पहले ही कोई शेड्यूल बना लेना केंद्र के नियमों का उल्लंघन होगा। 

दूसरी ओर, हरियाणा सरकार के उच्च एंव तकनीकी शिक्षा विभाग ने एक जुलाई से फाइनल सेमेस्टर के एग्जाम कराने का फैसला लिया है। परंपरागत तरीके यानि पेपर-पैन पर आधारित परीक्षाएं होंगी जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन कराया जाएगा। रिजल्ट अगस्त के पहले सप्ताह में घोषित कर दिया जाएगा।
 

Riya bawa

Advertising