शोधार्थियों की फेलोशिप में अब सालाना होगी बढ़ोत्तरी

Friday, Feb 01, 2019 - 03:17 PM (IST)

नई दिल्ली: शोध कार्यों से जुड़े छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है। सरकार अब उनकी फेलोशिप की राशि में हर साल बढ़ोत्तरी करेगी। फिलहाल इसके लिए एक अन्तर मंत्रालयी कमेटी गठित कर दी गई है, जो जल्द ही इसे लेकर अंतिम रिपोर्ट देगी।

 

आपको बता दें कि मौजूदा समय में देश में शोध के क्षेत्र में करीब दो लाख शोधार्थी काम कर रहे हैं, लेकिन इनकी फेलोशिप राशि में बढ़ोत्तरी को लेकर अभी तक कोई समयसीमा तय नहीं थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।अब हर साल इनकी फेलोशिप में बढ़ोत्तरी की जाएगी। 

 

शोधार्थियों को लेकर सरकार ने यह संकेत गुरूवार को फेलोशिप राशि में की गई बढ़ोत्तरी के अगले दिन यानि गुरूवार को दिए। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव प्रोफेसर आशुतोष शर्मा ने बताया कि फेलोशिप राशि में बढ़ोत्तरी को लेकर सरकार एक तंत्र विकसित करना चाहती है, ताकि शोध से जुड़े छात्रों को इसके लिए लंबा इंतजार न करना पड़े। इसके तहत शोध से जुड़े सभी मंत्रालयों के अधिकारियों की एक कमेटी बनाई जाएगी।

 

सरकार ने मंगलवार को फेलोशिप राशि में यह बढ़ोत्तरी 2014 के बाद की है। इसके तहत छह से सात हजार तक बढ़ोत्तरी की गई है। मालूम हो कि फेलोशिप राशि में बढ़ोत्तरी के मुद्दे को लेकर शोधार्थियों ने कुछ दिन पहले आंदोलन भी किया था। सरकार का मानना है कि शोध के क्षेत्र को मजबूत बनाने के लिए जरूरी है, कि शोधार्थियों को सारी सुविधाएं समय पर मुहैया कराई जाएं।
 

pooja

Advertising