CBSE 10 वीं में किसान की बेटी बिहार-झारखंड में बनी टॉपर, IAS बनने का है सपना

Saturday, Jul 18, 2020 - 11:14 AM (IST)

नई दिल्ली- सीबीएसई की ओर से 10वीं कक्षा का परिणाम कुछ दिन पहले ही जारी कर दिया है। इस बार 10वीं कक्षा में 91.46% छात्र पास हुए है। इस बार सीबीएसई 10 वीं के परिणाम में लड़कियां ने फिर से बाजी मारी है। इस बार लड़कियां का पास प्रतिशत 93.31 रहा है जबकि लड़कों का पास प्रतिशत 90.14 है। वहीं, ट्रांसजेंडर छात्रों का पास प्रतिशत 78.95 फीसदी है। इस बार 0.36% फीसदी रिजल्ट ज्यादा रहा है। 

बॉबी प्रशांत ने किया 10वीं में टॉप
इस बार 10वीं कक्षा में बॉबी प्रशांत ने बिहार-झारखंड में टॉप किया है। देश भर में उसका चौथा स्थान है। बता दें कि बॉबी प्रशांत पूर्णिया जिले की भवानीपुर निवासी पेशे से किसान दिलीप यादव और रूबी देवी की बेटी है। बॉबी ने पूर्णिया के बिजेंद्र पब्लिक स्कूल से पढ़ाई की है और होस्टल में रहती थी।

आईएएस बनना चाहती है बॉबी प्रशांत
बॉबी ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा है कि उन्हें टॉप करने की उम्मीद नही थी, लेकिन 96 -97 प्रतिशत मार्क्स लाने की उम्मीद जरूर थी, वो आगे आईएएस बनना चाहती है।

बेटियों को न समझे बोझ
उन्होंने कहा कि हर माता-पिता से कहना चाहेंगे कि बेटियों को बोझ नही समझे, उनकी पढ़ाई पर भी खर्च किये जाने की जरूरत है। बेटी की सफलता पर पिता ने कहा कि बच्चों की सफलता से हर माता पिता को खुशी होती है।

-पढ़ाने में किसान को कितनी परेशानी होती है, ये बात हर कोई जानता है। बॉबी की मां ने कहा कि हर घर की बेटी को पढ़ाना चाहिए, किचन तक सीमित नही रखना चाहिए ,बेटा-बेटी में फर्क नही होना चाहिए।

रिजल्ट की डेट को लेकर सीबीएसई बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि 10वीं का रिजल्ट 14 जुलाई को नहीं जारी होगा। इससे पहले अनुमान लगाए जा रहे है कि सीबीएसई दसवीं का परीक्षा परिणाम 15 जुलाई को जारी कर सकती है। 10वीं की परीक्षा में इस बार 18 लाख छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। 
 

Riya bawa

Advertising